इंटरव्यू में पूछे जाते है इस तरह के सवाल, ऐसे दें इनका जवाब

Edited By Punjab Kesari,Updated: 24 Jan, 2018 11:24 AM

such questions are asked in the interview  let  s answer them

आज कल किसी भी फील्ड में नौकरी पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रकिया इंटरव्यू होती है। इंटरव्यू के जरिए...

नई दिल्ली : आज कल किसी भी फील्ड में नौकरी पाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण प्रकिया इंटरव्यू होती है। इंटरव्यू के जरिए ही यह तय किया जाता है कि क्या कोई व्यक्ति उस पद के लिए उपयुक्त है कि नहीं। किसी भी जॉब को पाने के लिए इंटरव्यू में पास करना बहुत ही जरुरी हो गया है। कई बार व्यक्ति को सब कुछ आता है ,लेकिन इंटरव्यू का नाम सुनते ही वह नर्वस हो जाते है और कई एेसी गलतियां कर बैठते है जिस कारण सब कुछ आने के बाद भी आपका सिलेक्शन नहीं हो पाता । आइए जानते है कुछ एेसे सवालों के बारे में जो हर इंटरव्यू में आपसे पूछे जाते है। 

अपने बारे में कुछ बताइए? 
यह वह समय है जब आप अपने बारे में संक्षिप्त विवरण दे सकती हैं, जिसमें शिक्षा, प्रोफेशनल उपलब्धियां, भावी लक्ष्यों के अतिरिक्त नौकरी के लिए लिया गया प्रशिक्षण भी शामिल हो। दूसरे शब्दों में आप कम से कम शब्दों में अपने बारे में ज्यादा से ज्यादा उपयोगी जानकारी दे सकें।

आप यहां काम करना क्यों चाहते हैं?
इस सवाल के जवाब में आप कंपनी के प्रति अपने झुकाव या लगाव की वजह को जाहिर करें।  अपनी जानकारी के आधार पर आपने जो भी कंपनी के बारे में जाना है, उसे बताएं। साथ ही यह भी बताएं कि आपके योगदान से कंपनी को फायदा कैसे मिल सकता है।

अपनी वर्तमान नौकरी को क्यों छोडना चाहते हैं?
कभी भी अपने मौजूदा कंपनी की बुराईयां ना करें । यह ध्यान रखें कि इंटरव्यू लेने वाला यह जानने का इच्छुक रहता है कि कहीं आपको उस कंपनी से कोई समस्या तो नहीं है। दूसरे आपके वाक्यों से आपके स्वभाव व सोच को भी वह समझने की कोशिश कर रहा होता है। इसलिए जो भी जवाब दें, सोच-समझ कर दें। यदि कोई समस्या रही है तो उसके बारे में पहले से स्पष्ट बता देना ठीक है। ईमानदारी बरतें, अपने उत्तरदायित्व को समझें। यदि कहीं कोई समस्या है तो उसे छुपाने या बहाने बनाने के बजाय साफ कह देना ठीक है।

आपकी विशेष योग्यता किस क्षेत्र में है?
यदि आपने इंटरव्यू देने से पहले कंपनी के बारे में जानकारी हासिल की है तो आप समझ गए होंगे कि आपकी योग्यता किस क्षेत्र में है व आपकी रुचि किस काम में है। अपने लक्ष्यों व योग्यताओं को ध्यान में रखते हुए इस सवाल का जवाब दें।

आपकी सबसे बडी कमजोरी 
सकारात्मक बनिए। अपनी कमजोरियों को अपनी ताकत बनाइए। जैसे कि आप अकसर अपने काम को लेकर चिंतित रहती हैं तो उसके स्थान पर कहिए कि मैं धीरे काम करती हूं ताकि काम अच्छी तरह हो और कोई गलती न निकले।

आप स्वयं काम करना चाहेंगे या दूसरों की मदद लेंगे?
इसके जवाब में यह बताने की कोशिश करें कि आप हर काम करने में समर्थ हैं, लेकिन यदि जरूरी हो तो दूसरों की मदद लेने में भी परहेज नहीं करेंगी।  अधिक से अधिक लचीला बनें जिससे तालमेल बैठाने में किसी प्रकार की परेशानी न हो।

करियर से क्या उम्मीदें हैं?
इस जवाब का उत्तर आप सोच-समझ कर दें क्योंकि इंटरव्यू लेने वाला इससे आपकी योजना और कंपनी के लक्ष्यों को जानेगा।यदि आपको लगता है कि इन दोनों में तालमेल है तो उसे बताने में हिचकिचाएं नहीं। अपनी इच्छाओं के बारे में बताएं जिससे आपकी परफार्मेस सुधरे।

काम के अलावा आपकी क्या रुचियां हैं?
इसमें संदेह नहीं कि इंटरव्यू लेने वाला आपकी प्रोफेशनल एबिलिटी (व्यावसायिक योग्यता) को ही समझना चाहता है, लेकिन आपकी रुचियों से आपके स्वभाव व विचारधारा को जानना चाहता है। खेलों में रुचि रखने वाले एकाग्रता व अधिक क्षमता वाले होते हैं। टीम में खेलने के गुण रखने वाले इस ओर इशारा करते हैं कि भविष्य में वे टीम वर्क में ज्यादा खुश रहेंगे और अधिक कार्यकुशल होंगे।

कितनी सैलरी की अपेक्षा है?
यह बहुत महत्वपूर्ण प्रश्न है आपके इंटरव्यू का। सबसे पहले आपने अप्लाई किया है उसकी मार्केट में क्या वैल्यू बै इस काम के लिए किताना पैसा दिया जा रहा है इत्यादि के बारे में पहले ही पता कर लें।  इस क्षेत्र व पद पर काम कर रहे लोगों से बात करें. अच्छे पैकेज के लिए कोमल व शिष्ट अंदाज में नेगोशिएट कर सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!