इन 5 तरीकों से UPSC में सफल हो सकते है आप

Edited By ,Updated: 26 Sep, 2016 01:45 PM

these 5 ways that you can be successful in upsc

हाल के दिनों में UPSC की प्रीलियम्स परीक्षा का परिणाम और मेन एग्जाम के लिए डेट शीट जारी की हैं। हमारे देश में लाखों की संख्या

नई दिल्ली: हाल के दिनों में  UPSC की प्रीलियम्स परीक्षा का परिणाम और मेन एग्जाम  के लिए  डेट शीट जारी की हैं। हमारे देश में लाखों की संख्या में स्टूडेंटस UPSC की तैयारी करते हैं। लेकिन बहुत कम लोग ही इसमें सफल हो  पाते है।Union Public Service Commision को हमारे देश की सबसे प्रतिष्ठित सेवाओ में शुमार किया जाता हैं। इस परीक्षा में  सफल होने के बाद लोग किसी जिले के मजिस्ट्रेट, पुलिस महकमे में आला अफसर और किसी मंत्रालय में अधिकारी के तौर पर जिम्मेदारी संभालते हैं। इसलिए अगर आप भी इस परीक्षा की तैयारी करना चाहते हैं तो हम आपको बता रहे हैं UPSC की तैयारी के लिए कुछ बेहद जरूरी सुझाव 

 

1. सिलेबस की पूरी समझ बना लें
UPSC के परीक्षा स्ट्रक्चर को समझना बहुत जरूरी है। ऐसा न हो कि आपकी मेहनत बिना किसी वजह के हो। UPSC के सिलेबस को न सिर्फ देखना बल्कि उसे अच्छे से समझ लेना चाहिए।  पिछले साल के क्वेश्चन पेपर्स का अभ्यास करना और उनके हिसाब से अपनी आगे की तैयारी करना भी जरूरी है। 

 

2. न्यूजपेपर पढ़ने की आदत डालना
अब इस बात से तो लगभग सभी वाकिफ होंगे कि न्यूजपेपर को लगातार पढ़ना कितना फायदेमंद हो सकता है। इस मामले में यदि आप किसी भी सफल UPSC कैंडिडेट से बात करेंगे तो वह अखबार पढ़ने को सबसे ऊपर रखेगा।

 

3. NCERT की किताबें पढ़ें
UPSC की परीक्षाएं छोटे-मोटे बदलावों को छोड़ कर ज्यादातर एक ही ढर्रे पर चलती हैं।इन परीक्षाओं में सफल होने के लिए NCERT की किताबें खास तौर पर सोशल साइंस की किताबें जरूर पढ़ी जानी चाहिए।
वैसे तो इन सारी किताबों को हम-आप अपने स्कूली दिनों में पढ़ ही चुके होंगे लेकिन इन किताबों को फिर से पढ़े जाने की जरूरत होगी।इन सारी किताबों को पढ़ कर आप अपना बेस तैयार करेंगे।

 

4. ऑप्शनल सब्जेक्ट समझदारी से चुनें
कॉलेज जाने वाले और UPSC की तैयारी करने वाले तमाम स्टूडेंट्स को पिछले साल के सवालों और UPSC के सिलेबस के हिसाब से ऑप्शनल सब्जेक्ट की भी तैयारी शुरू कर देनी चाहिए। ताकि अभ्यर्थी ऑप्शनल सब्जेक्ट की पहले ही तैयारी कर लें। ऐसा करना उन्हें दूसरों से आगे कर देता है।

 

5. मशहूर लेखकों की किताबें पढ़ें
अब ऐसा तो हो नहीं सकता कि आप दिन भर सिलेबस और परीक्षा की ही तैयारी में लगे रहें। सिलेबस की चीजों के अलावा भारत के इतिहास और राजनीति पर लिखने वाले जाने-माने लेखकों की किताबें जरूर पढ़ें। उन्हें पढ़ने से एक तो आपका मन भी लगा रहता है और दूजा आप महत्वपूर्ण जानकारियां भी इकट्ठी करते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!