इंटरव्यू के दौरान कैडिडेंट्स में देखी जाती है ये खूबियां

Edited By Punjab Kesari,Updated: 04 Oct, 2017 04:58 PM

these qualities are seen in candidate during the interview

किसी भी जॉब को पाने का महत्वपूर्ण और आखिरी पड़ाव इंटरव्यू होता है। इसलिए ...

नई दिल्ली : किसी भी जॉब को पाने का महत्वपूर्ण और आखिरी पड़ाव इंटरव्यू होता है। इसलिए इंटरव्यू में अक्सर लोग नर्वस हो जाते है । किसी भी इंटरव्यू में आपका चयन सिर्फ इस बात पर निर्भर नहीं करता कि आपने पूछे गए सवालों के कितने सही उत्तर दिए हैं। बल्कि आपके सेलेक्शन में आपके लुक, बातचीत करने का लहजा, आपकी पर्सनैलिटी, हाव-भाव और बॉडी लेंग्वेज आदि। हालांकि एक जॉब के लिए कई कैंडिडेट्स इंटरव्यू देने के लिए पहुंचते हैं लेकिन उसी का सिलेक्शन होता है जो उन सब में बेस्ट होता है।  आइए जानते है कि आखिर इंटरव्यू लेने वाले अपने कैंडिडेट में कौन सी खूबियां देखते हैं जिसके अनुसार उन्हें नौकरी मिलती है। 

दिमागी क्षमता
जब भी कोई कैंडिडेट इंटरव्यू देने के लिए किसी कंपनी में पहुंचता है तो वहां सबसे पहले उसकी दिमागी क्षमता यानी बुद्धिमत्ता को देखी जाती है। एक रिसर्च के अनुसार किसी भी व्यक्ति के 76 फीसदी काम की क्षमता की पहचान उसी बुद्धिमत्ता से हो जाती है। इसलिए इंटरव्यू के दौरान आपको हर सवाल का जवाब इस तरह से देना चाहिए जिससे इंटरव्यू लेनेवाले को ऐसा लगे कि आपको जॉब से जुड़ी हर चीज अच्छे से मालूम है। 

टीम वर्क क्वालिटी
भले ही आपको अकेले काम करने की आदत है लेकिन आपको अपने भीतर टीम वर्क वाली क्वालिटी विकसित करनी होगी क्योंकि ज्यादातर कंपनियां उन्हीं कैंडिडेट्स को जॉब्स ऑफर करती हैं जिनके अंदर टीम वर्क की क्वालिटी होती है। जब भी आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो आपको टीम के साथ मिलकर काम करना होता है इसलिए इंटरव्यू में कैंडिडेट के इस खासियत को जरूर देखा जाता है। 

मल्‍टीटास्‍किंग स्‍किल्‍स
अक्सर इंटरव्यू लेने वाला शख्स इंटरव्यू के दौरान कैंडिडेट के भीतर यह गुण देखता है कि उसे अपने काम के अलावा दूसरे फिल्ड के काम की कितनी जानकारी है। इसलिए अगर आपको इंटरव्यू में सिलेक्ट होकर नौकरी पानी है तो फिर इसके लिए आपका मल्टीटास्किंग होना बेहद जरूरी है।  मल्टीटास्किंग स्किल वाले लोगों के लिए नौकरी पाने के चांसेज ज्यादा बढ़ जाते हैं। 

कम्युनिकेशन स्किल्स
इंटरव्यू लेने वाले को हमेशा वही कैंडिडेट पसंद आता है जो अपनी बातों को सही ढंग से उनके सामने पेश कर पाता है। जिसकी कम्युनिकेशन स्किल खराब होती है उन्हें देखकर यही इमेज बनती है कि नौकरी के बाद शायद ये अपने काम को ठीक से नहीं कर पाएगा। इसलिए अगर आप कहीं इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो उससे पहले अपने कम्युनिकेशन स्किल को सुधार लें और इंटरव्यू के दौरान अपनी बातों को अच्छी तरह से पेश करें। 

नेतृत्व क्षमता
अक्सर इंटरव्यू के दौरान ये जानने की कोशिश की जी है कि कैंडिडेट की नेतृत्व क्षमता कैसी है। इंटरव्यू लेने वाला ये जानने की कोशिश जरूर करता है कि आपके अंदर किसी काम की जिम्मेदारी लेने की क्षमता है या नहीं।
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!