इंटरव्यू में पूछे जाते है ये सवाल, एेेसे दें इनका जवाब

Edited By Punjab Kesari,Updated: 07 Oct, 2017 12:49 PM

these questions are asked in the interview  let  s answer them

आज के दौर में किसी भीे जॉब को पाने के लिए इंटरव्यू में सफल होना बहुत जरुरी ...

नई दिल्ली : आज के दौर में किसी भीे जॉब को पाने के लिए इंटरव्यू में सफल होना बहुत जरुरी है ,लेकिन कई लोग इंटरव्यू का नाम सुनते ही घबरा जाते है। लोग लिखित परीक्षा में तो सफल हो जाते है पर इंटरव्यू पास करना उनके लिए बहुत मुश्किल हो जाता है। दरअसल इसके पीछे एक ही वजह है इंटरव्यू में पूछे जाने वाले सवाल। कई लोगों को लगता है कि ना जाने इंटरव्यू में उनसे क्या पूछ लिया जाए इसी वजह से लोग इंटरव्यू के नाम पर घबरा जाते है जाते है। अगर अापको भी इंटरव्यू के नाम से घबराहट होती है को आइए जानते है कि किस तरह के सवाल इंटरव्यू में ज्यादा पूछे जाते है और कैसे इसमें सफलता पाई जा सकती है

अपने बारे में बताइए
किसी भी इंटरव्यू में सबसे पहला सवाल यही होती है। इंटरव्यू लेने वाला आपसे रूम के अंदर जाते ही सबसे पहले यही सवाल पूछता है। अगर आप जवाब देते वक्त थोड़ा भी हिचकिचाए या हड़बड़ाए तो समझ लीजिए कि इससे आपका इंप्रेशन उसपर खराब पड़ा है। इसलिए आप बिना किसी हिचकिचाहट के सवाल का जवाब दीजिए।

हमारी कंपनी के बारे में कितना जानते हैं
 दूसरा सवाल ये होता है कि आप हमारी कंपनी के बारे में कितना जानते हैं। इंटरव्यू लेने वाला इस सवाल के जरिए ये जानना चाहता है कि जहां आप इंटरव्यू देने आए हैं आपने उसके बारे में कितनी रिसर्च की है या फिर आपको उस कंपनी के बारे में कितना पता है। इसका जवाब देने में उन्हें परेशानी होती है जो पूरा होमवर्क किए बिना ही इंटरव्यू के लिए पहुंच जाते हैं।

आपने इसी फील्ड को क्यों चुना
इंटरव्यू लेने वाला आपकी डिग्री और एक्सपीरियंस देखने के बाद ये सवाल भी पूछता है। वो पूछेगा कि आपने इसी फील्ड को क्यों चुना आप अपनी क्ववालिफिकेशन के मुकाबिक कई और फील्ड भी चुन सकते थे। इस सवाल के पीछे इंटरव्यू ले रहे शख्स का इरादा ये जानने का होता है कि आप अपने काम को कितना पसंद करते हैं और आपकी अपने काम में कितनी दिलचस्पी है।

हम आपको हायर क्यों करें
लगभग हर इंटरव्यू में हर किसी से ये सवाल जरूर पूछा जाता है। इस सावल के जरिए इंटरव्यू लेने वाला शख्स ये जानना चाहता है कि आप अपने बारे में कैसी
सोच रखते हैं। क्या आप अपने लिए सकारात्मक (पॉजिटिव) सोचते हैं या फिर आपकी सोच नकारात्मक (नेगेटिव) है। अकसर लोग इस सवाल के जवाब में ये कहते हैं कि मैं बहुत मेहनती या मैं छुट्टी नहीं लेता। लेकिन इसका सही जवाब इस तरह से देना चाहिए कि मैं किसी भी काम को करने से पहले उसकी स्ट्रेटेजी तैयार करता हूं। मैं एनालाइज करता हूं कि मैं इस काम को किस तरह से और बेहतर बना सकता हूं। मुझे लगातार सीखना अच्छा लगता है। इन जवाबों से आप अपना इंप्रेशन अच्छा छोड़ पाएंगे।

आपकी कमजोरी क्या है
ये सवाल भी बहुत कॉमन है और इसे हर इंटरव्यू में पूछा जाता है। इस सवाल के पीछे इंटरव्यू लेने वाले का मकसद ये जानना होता है कि आपके अंदर धैर्य कितना है और आप अपनी कितनी और क्या कमी बता सकते हैं। अकसर लोग इस सवाल के जवाब में कहते हैं कि हममें कोई भी कमी नहीं है लेकिन ये बिलकुल गलत है। क्योंकि हर इंसान में कोई ना कोई कमी जरूर होती है। लेकिन आपको इसका जवाब कुछ इस तरह देना चाहिए कि जब मैं किसी काम को प्लानिंग के तहत करता हूं तो उसे और बेहतर बनाने के लिए कभी-कभी कुछ ज्यादा समय ले लेता हूं। इस तरह से आप इंटरव्यू लेने वाले का दिल जीतने में कामयाब हो जाएंगे।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!