इन बातों का Students रखेंगे ध्यान तो बचा सकेंगे खूब पैसा

Edited By ,Updated: 25 Apr, 2017 05:23 PM

these things will keep the attention of the students will save money

स्टूडेंट लाइफ बेफिक्री भरी होती है, ऐसे समय में अक्सर घरवालों से मिलने वाली पॉकेट मनी कम लगती है। हालांकि कुछ ऐसे तरीके ...

नई दिल्ली : स्टूडेंट लाइफ बेफिक्री भरी होती है, ऐसे समय में अक्सर घरवालों से मिलने वाली पॉकेट मनी कम लगती है। हालांकि कुछ ऐसे तरीके हैं जिन्हें अपना कर स्टूडेंट्स अपनी पॉकेट मनी बचा सकते हैं और इसे जरूरत पड़ने पर खर्च कर सकते हैं।

बनाएं बजट
स्टूडेंट्स बजट बनाते समय सबसे ऊपर जरूरी खर्च को लिखें। इसमें फीस, बुक्स, कन्वेंस, किराया आदि शामिल होता है। इसमें केवल उन्हीं खर्चों को शामिल करें जिनकी सच में जरूरत हो। इससे आप ये तय कर सकते हैं कि आपको अपनी पॉकेट मनी को सबसे पहले किस पर खर्च करना है, ताकि फिजूलखर्ची से बचा जा सके।

इस्तेमाल करें पुरानी किताबें
स्टूडेंट्स के लिए बुक्स पर उनकी पॉकेट मनी का बड़ा हिस्सा खर्च होता है। इससे बचने का उपाय है जिन सब्जेक्ट का कोर्स नहीं बदला है उनकी बुक्स अपने सीनियर्स से लेकर पढ़ सकते हैं। वैसे ज्यादातर कॉलेज की बुक्स बाजार में किराए पर भी उपलब्ध रहती हैं। इसके लिए आपको एक बार किताब का पूरा मूल्य चुकाना होता है, लेकिन सेशन के अंत में जब परीक्षा के बाद आप किताबें दुकानदार को वापस करने जाते हैं तो वह आपको किराया काट कर बची हुई रकम वापस कर देता है। इसके अलावा आप दोस्तों के साथ शेयरिंग भी कर सकते हैं।

पार्ट टाइम जॉब करें
अक्‍सर आपका वीकेंड घर में बेड पर आराम फरमाते, टीवी देखते और पिज्‍जा खाने में निकल जाता है। ऐसे में अच्‍छा होगा वीकेंड पर आप कोई पार्ट टाइम जॉब शुरू करें. इससे आपको अपनी पॉकेट मनी भी जुटा पाएंगे और वीकेंड में खाली बैठने की बोरियत से भी बचेंगे।

शेयर करें रूम
अगर आपका कॉलेज शहर या राज्य से बाहर है तो आपके लिए रूम शेयर करना अच्छा विकल्प होगा। ऐसा कर आप अपनी जेब पर किराए का बोझ कम कर सकते हैं। एक साथ तीन से चार दोस्त रूम शेयर कर सकते हैं। इससे आपको पढ़ाई के लिए साथ भी मिल जाता है और रूम का किराया भी शेयर हो जाता है

शॉपिंग से रखें दूरी
कॉलेज स्टूडेंट्स को रोजाना बदलता ट्रेंड काफी आकर्षित करता है। इसी चक्कर में कई बार फिजूल खर्ची हो जाती है जिसका नतीजा यह होता है कि महीने के अंत तक आते आते उनके पास पैसे भी नहीं बचते। त्योहारों या ओकेजंस पर पेरेंट्स के साथ शॉपिंग करना अच्छा आइडिया है। इसलिए खुद को शॉपिंग से दूर रखें, अगर बहुत जरूरी हो तो केवल जरूरत के सामान की ही शॉपिंग करें।

कॉलेज लाइब्रेरी का करें इस्तेमाल
हर कॉलेज में लाइब्रेरी जरूर होती है और यहां आपको किताबों का खजाना मिलेगा। अपने खाली समय में कॉलेज लाइब्रेरी से अलग अलग बुक्स लेकर आप नोट्स तैयार कर सकते हैं। इससे न केवल आपका पैसा बचेगा, बल्कि नोट्स बनाते बनाते आपको काफी कोर्स याद भी हो जाएगा। वहीं अगर आप नोट्स नहीं बना पा रहे हैं तो लाइब्रेरी से बुक लेकर इसकी जेरॉक्स करवा सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें किताब जितना जल्दी हो सके लाइब्रेरी वे वापस जमा करवा दें, ताकि आप ही की तरह कोई और स्टूडेंट भी उसे पढ़ सके।

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!