नौकरी के साथ - साथ करें ये काम, होगी अच्छी कमाई

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Feb, 2018 02:32 PM

this job will be done well along with the job

आज के बढ़ते इस मंहगाई के दौर में घर चलाना मुश्किल होता जा रहा है। हर सामान के दाम दिन - ब- दिन बढ़ने के ...

नई दिल्ली : आज के बढ़ते इस मंहगाई के दौर में घर चलाना मुश्किल होता जा रहा है। हर सामान के दाम दिन - ब- दिन बढ़ने के कारण कई बार महीना खत्म  होने से पहले ही सैलरी खत्म हो जाती है और बाकी के बचे दिन तंगी में गुजारने पड़ते है। एेसे में कई बार लगता है कि काश सैलरी थोड़ी और होती । लेकिन क्या आप जानते है कि कई सारे विकल्प भी मौजूद है जिनमें आप नौकरी के साथ कोई साइड बिजनेस के जरिए सैलरी के इलावा एक्सट्रा इनकम कर सकते है और इनके लिए आपको कोई ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ती । आइए जानते है कुछ एेसे ही कामों के बारें में जिन्हें करके आप सैलरी के अलावा अच्छा पैसा कमा सकते हैं

लोकल प्रोडक्ट बेचें
अगर आप अपने होम टाउन से अलग कहीं रहते हैं तो आप उस शहर में अपने होम टाऊन से जुड़े कुछ फेमस प्रोडक्ट लाकर बेच सकते है। आप छोटे स्तर पर उसका कारोबार भी कर सकते हैं। इन प्रोडक्ट में खाने के सामान से लेकर कपड़े आदि भी शामिल है।

सोशल मीडिया एक्‍सपर्ट 
हर कोई सोशल मीडिया पर काम कर लेता है। अगर आप नौकरी के बाद फ्री रहते हैं तो आप किसी कंपनी या व्यक्ति का सोशल मीडिया हैंडल कर सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ खास करने की आवश्कता नहीं है। बस इसके लिए आपके कॉन्टेक्ट होने आवश्यक है।

पीजी का काम शुरू करें
अगर आप नौकरी से वक्त निकाल सकते हैं तो आप अपनी प्रॉपर्टी पर या किराए की प्रॉपर्टी पर पीजी बना सकते हैं। इसके लिए आपको पीजी में रहने वाले लोगों की व्यवस्था करनी होगी। यह बिजनेस किसी कॉलेज, ऑफिस के पास अच्छा चल सकता है।

कंपनियों के लिए विज्ञापन
विज्ञापन एक बहुत बिजनेस बनकर उभरा है। कई कंपनियां ऐसी हैं जो लोगों को सिर्फ विज्ञापन देखने के पैसे देती हैं।  इस तरह की कई वेबसाइट्स हैं जो केवल विज्ञापन पढ़ने के पैसे देती हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!