अच्छा लीडर बनना है तो रखें इन बातों का ध्यान

Edited By ,Updated: 23 Oct, 2016 11:26 AM

time management confidence

अकसर जब टीम लीडर की बात हो तो उसे खुद को सफल, दूसरों से अलग साबित करने के लिए जरूरी बातों का ध्यान रखना ...

नई दिल्ली: अकसर जब टीम लीडर की बात हो तो उसे खुद को सफल, दूसरों से अलग साबित करने के लिए जरूरी बातों का ध्यान रखना पड़ता है। अगर आप भी टीम लीडर बनना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का आवश्यक रूप से पालन करना चाहिए। दरअसल, टीम लीडर को एक व्यक्ति के बजाय समूह के रूप में काम करना होता है।

इसलिए उसकी हर बात पर सबकी निगाह होती है। अपने काम में टॉप पर रहना किसे नहीं पसंद होता है, लेकिन टॉप पर आने के लिए मशक्कत भी जमकर करनी पड़ती है। अगर आप भी लीडर बनना चाहते हैं तो सिर्फ कड़ी मेहनत से काम नहीं चलने वाला है. इसके लिए आपको कई अन्य पहलुओं पर भी ध्यान देना होगा।

खुद को रखें तैयार-
हमेशा नए काम के अनुसार खुद को ढालना और नए आइडियाज के साथ काम करना एक लीडरशिप क्वालिटी मानी जाती है। एक अच्छा लीडर वही होता है, जोकि टीम पर किसी भी काम को लेकर कोई भी प्रॉब्लम नहीं आने देता। अगर आपके अंदर चैलेंजेस एक्सेप्ट करने की शक्ति है तो आप भी एक लीडर बन सकते हैं. एक अच्छा लीडर हमेशा टीम से पहले खुद चैलेंजेस के लिए तैयार रहता है।

साथ खड़े रहें-
अगर अाप क्सेसफुल लीडर बनना चाहते है तो आपको टीम के हर एक मेंबर के साथ में खड़े रहना चाहिए और उसे प्रोत्साहित करते रहना चाहिए। बेहतर लीडर उसी को माना जाता है जो अपनी टीम को मोटीवेट करता है। इससे टीम का आप पर विश्वास मजबूत होता है।

टाइम मैनेजमेंट-
अच्छ्रा लीटर बनने के लिए आपको टाइम मैनेज करना आना चाहिए। जैसे कि अापको  अपनी ऑफिशियल और पर्सनल लाइफ को कितना टाइम देना है। आपको इस बात का खयाल रखना चाहिए। क्योंकि अगर टीम का लीडर ही 100 परसेंट नहीं दे पाएगा तो इसका टीम पर बुरा असर ही पड़ेगा।

हमेशा सीखते रहें-
जीवन में आगे बढ़ना है तो हमेशा सीखते रहना बेहद जरूरी है. ये बात एक अच्छे लीडर पर भी लागू होती है। बेस्ट लीडर बनना है तो इसके लिए हमेशा अपने टेक्निकल और प्रोफेशनल्स स्किल्स को बेहतर बनाने की दिशा में काम करते रहना चाहिए।. इसका सीधा फायदा आपको अपने काम और टीम को सही तरीके से लीड करने में मिलेगा।

सच्चाई- लीडर हमेशा सच का साथ देते है? वो अपना आचरण भी सच्चा रखते है। जब आप किसी और के जिम्मेदार है, जब आपके दोस्त आपकी और देखते है तो जीवन में उनका मार्गदर्शन करना आपका धर्म है। ये आप तभी कर सकते है जब आप उस राह पर खुद चल रहे हो। जब आप सच कहते है तो लोग जो आपके साथ है वो भी सच कहते है ।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!