करियर में सफलता पाना चाहते है, याद रखें यह बातें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 02 Aug, 2017 05:18 PM

want to be successful in career  remember these things

आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति सफलता ...

नई दिल्ली : आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति सफलता पाना चाहता है। सफलता पाने के लिए वह कुछ भी करने से पीछे नहीं हटता। परन्तु कई व्यक्ति अपने आलस के कारण मेहनत नही करना चाहते और जीवन में सफल होने की उम्मीद करते है. सफलता कोई चीज नही है जिसे आप बाजार में जाकर खरीद सकते है सफलता तो सिर्फ आपको अपनी समझदारी और अपनी मेहनत के अनुसार ही मिलती है। सफलता का कोई शॉर्टकट नहीं होता। भाग्य कुछ समय के लिए भले ही आपका साथ दे, लेकिन सफलता की लंबी पारी खेलने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी ही होगी। सफलता किसी भी व्यक्ति को धोखा नही देती। जो व्यक्ति सफलता पाने के लिए दिन-रात मेहनत करता है सफलता भी उसके पीछे-पीछे दौड़ती है।

गलती स्वीकार करें 
गलतियां किस व्यक्ति से नही होती। परन्तु गलतियां करके स्वीकार ना करना सभी बड़ी गलती है। यदि आपसे भी कोई गलती हो जाती है तो स्वीकार करे और अपनी प्रत्येक गलतियों से कुछ न कुछ अवश्य सीखे।

कार्य योजना
कोई भी काम शुरू करने से पहले भविष्य के बारे में जरूर सोचे कि यह काम आपके लिए आगे चलकर लाभकारी सिद्ध होगा या नही।अथार्थ कोई कार्य प्रारम्भ करने से पूर्व उसके परिणाम जानिए यदि परिणाम अच्छा है तो इस कार्य को करने के लिए ज्यादा मत सोचिये और इसके साथ-साथ अपनी सोच इस प्रकार बना ले कि आप नया काम शुरू करने से पहले भविष्य के परिणामो के बारे में जान सके।

भाग्य के भरोसे ना रहे
कई लोग मेहनत करने की बजाय भाग्य के भरोसे बैठे रहते हैं या फिर ईश्वर की पूजा-प्रार्थना में लगे रहते हैं और जब कामयाबी नहीं मिलती, तो भाग्य को कोसने लगते हैं या फिर कहते हैं कि ईश्वर उनका साथ नहीं देता। अब बिना मेहनत किए कुछ भी कैसे हासिल हो सकता है। सफलता भाग्य या शॉर्टकट से नहीं मिलती, उसे हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत और लगन की जरूरत होती है।

काम को कल पर न टालें
ज़्यादातर लोग अच्छे मौके इसलिए चूक जाते हैं, क्योंकि वो अपने काम कल पर टाल देते हैं। उनका कल कभी नहीं आता और मौक़ा हाथ से निकल जाता है। अत: किसी भी काम को करने के लिए कल का इंतज़ार कभी नहीं करना चाहिए। हम अगले पल के बारे में नहीं जान सकते, तो कल के बारे में कैसे जान सकते हैं कि कल क्या होगा। अत: काम को कल पर टालने की बजाय हर समय मेहनत से काम करें और हर काम को अपना शत-प्रतिशत दें। 

समय के पांबद
ध्यान रखे समय से मूल्यवान वस्तु कोई भी नही है आपके लिए समय कीमती है अपनी समय को एेसे ही  बर्बाद ना करे।कई लोग धन के लालच में अपना कीमती समय ऐसे ही गवा देते है और उनके पास बाद में पश्चाताप के आलावा कुछ शेष नही बचता। इसलिए समय को महत्व दे। क्योंकि यदि धन खो जाये तो आप उन्हें दुबारा प्राप्त कर सकते है परन्तु यदि एक बार आपने अपना यह कीमती समय खो दिया तो आप किसी भी कीमत में अपना यह समय वापस नही ला सकते

जीवन को ख़ुलकर जीएं
ये इस तरह का जाल है, जो आपको ख़ुद से दूर कर देता है। नकारात्मक विचारों से भरा दिमाग़ आपको सफलता से कोसों दूर उठाकर फेंक देता है। दूसरों के साथ हर समय ये आपको डक़ाता है और एक दिन ऐसा आता है, जब पूरी तरह से आप पर हावी हो जाता है और आपका जीवन के प्रति लगाव ख़त्म हो जाता है। धीरे-धीरे आप ख़ुद को इस हालत में पहुंचा देते हैं, जहां से बाहर निकलना मुश्किल हो जाता है। समय रहते ख़ुद को संभालें और जीवन को ख़ुलकर जीएं, क्योंकि जीवन अनमोल है ।

धन्यवाद कहना न भूलें
कई बार ऐसा होता है जब आप अकेले ही मुश्किलों का सामना करते हैं। ऐसे में अपनी सफलता को किसी दूसरे के नाम करने की बजाय इसका क्रेडिट ख़ुद को दें। सामने से अगर कोई आपको बधाई देता है, तो धन्यवाद कहते हुए उस पल को अपने लिए जीएं। इससे आपको साहस मिलेगा और मानसिक रूप से आप और भी मजबूत बनेंगे।

अहंकार हावी न होने पाए
हमेशा ख़ुद के बारे में ही सोचना अक्सर हमें अहंकारी बना देता है और आगे चलकर यही घमंड आपको डुबो देता है। अत: ख़ुद को अहमियत ज़रूर दें, मगर इस बात का भी ध्यान रखें कि आप पर अहंकार हावी न होने पाए।

 
 
 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!