इंटरव्यू में इन टिप्स की मदद से आप भी पा सकते है सफलता

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Nov, 2017 05:58 PM

with the help of these tips in interview you can also find success

इंटरव्यू किसी भी जॉब को पाने का अंतिम और महत्वपूर्ण पड़ाव होता है। इंटरव्यू  के बाद ही किसी किसी व्यक्ति...

नई दिल्ली : इंटरव्यू किसी भी जॉब को पाने का अंतिम और महत्वपूर्ण पड़ाव होता है। इंटरव्यू  के बाद ही किसी किसी व्यक्ति को किसी पद पर नौकरी के लिए रखा जाता है। इसलिए इंटरव्यू का नाम सुनते है लोग नर्वस हो जाते है। उन्हें लगता है कि ना जाने इंटरव्यू में उनसे क्या पूछ लिया जाएगा, लेकिन कई बार एेसा होता है कि आपकी तरफ  से तो इंटरव्यू अच्छा हुआ होता है,लेकिन फिर भी आपको जॉब नहीं मिलती । एेसे में हमें पाता ही नहीं होता कि गलती कहा हुई। आज हम आपको इंटरव्यू से जुड़े कुछ अहम टिप्स बता रहे हैं, जो इंटरव्यू क्लीयर करने में आपकी मदद कर सकते है

रिजल्ट के लिए सकारात्मक रहें
एक पद पर नौकरी पाने के लिए आज सैकड़ों की संख्या में आवेदक हैं। लिहाजा आपके चुनाव के लिए आपका दूसरे से अलग होना और दिखना जरूरी है। इसके लिए जरूरी है कि इंटरव्यू देते समय आपका नजरिया सकारात्मक हो। सकारात्मक रवैये के साथ आपको खुदको बेहतर तरीके से पेश कर पाएंगे।  

दूसरे की राय जान लें
किसी कारण से अगर आपका इंटरव्यू सही नहीं हुआ है तो उदास होकर बैठने से बेहतर है कि आप अपनी कमजोरियों पर काम करें। इसके लिए आपको अपनी कमी का पता होना जरूरी है। आप चाहें तो रिक्रूटर से बहुत विनम्रता के साथ यह पूछ सकते हैं कि आप में कहां पर कमी थी। ताकि आप कमियों पर काम करते हुए भविष्य में आने वाले इंटरव्यू के लिए खुदको तैयार कर सकें।

एचआर से बात करें
आपका इंटरव्यू कैसा होता है. यह जानने के लिए आप किसी एचआर प्रोफेशनल की भी सलाह ले सकते हैं। रेफरेंस देने से पहले सोच लें अक्सर इंटरव्यू के दौरान दिए जाने वाले रेफरेंस सही समय पर काम नहीं आते। ऐसे में जरूरी है कि उन लोगों का ही रेफरेंस दिया जाए जिन्हें आप अच्छे से जानते हों। साथ ही कोशिश करें कि आप अपने संपर्कों की जानकारी अधिक लोगों से साझा न करें । साथ ही आपको इंटरव्यू में जाने से पहले जिसका आपने रेफरेंस दिया है उसे अपने इंटरव्यू के बारे में बताएं। आप उन्हें बताें कि आखिर आप किस पद और किन उपलब्धियों व क्षमताओं के साथ इंटरव्यू देने जा रहे हैं। 

सही नेटवर्किंग पर ध्यान दें
कहा जाता है कि यदि व्यक्ति अंतर्मुखी है तो उसे नेटवर्किंग से दूर रहना चाहिए। यह गलत है। नेटवर्किंग आज की जरूरत है।  किसी को जानने के दीर्घकालिक लाभ होते हैं।  बेहतर होगा कि अपने टार्गेट एम्प्लॉयर्स पर फोकस करें और उसी दिशा में नेटवर्किंग के कदम बढ़ाएं। 

गौर करना सीखें
इंटरव्यू के दौरान आपके और इंटरव्यूअर या इंटरव्यू पैनल के बीच एक अनकहा आकर्षण भी बनता है। यदि यह आकर्षण प्राकृतिक तौर पर सामने आता है तो समझिए आप सफल हैं, यदि नहीं तो उसे कृत्रिम तौर पर नहीं बनाया जा सकता। 
 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!