सोशल मीडिया में इन जॉब्स के जरिए आप भी कर सकते है कमाई

Edited By Punjab Kesari,Updated: 18 Jul, 2017 01:54 PM

you can also earn in social media through these jobs

हम में से बहुत सारे लोग एेसे होगे जिन्हें सोशल मीडिया ...

नई दिल्ली : हम में से बहुत सारे लोग एेसे होगे जिन्हें सोशल मीडिया पर समय बिताना बहुत पंसद  होता है। कई बार लोग अपना सारा दिन सोशन मीडिया पर बिता देते है। अगर आप को भी अपना ज्यादा वक्त सोशल मीडिया पर बिताना पंसद है तो आप अपने इस शौक को अपनी कमाई का जरिया भी बना सकते है। आइए जानते है कुछ एेसी जॉब्स के बारे में  

सोशल मीडिया मैनेजर
अगर आप जिम्मेदारी निभा सकते हैं और कुछ लोगों की टीम को लीड कर सकते हैं? तो  यह जॉब आपके लिए है। एक सोशल मीडिया मैनेजर मुख्य रूप से टीम को लीड करता है और साथ ही ऐसी रणनीति पर नजर बनाए रखता है जिससे कि ब्रैंड को फायदा पहुंच सके। इस प्रोफैशन में ब्राइट फ्यूचर की उम्मीद रखना गलत नहीं होगा। एवरेज सैलरी की बात करें तो यह तकरीबन 24 हजार रुपये है।

सोशल मीडिया स्पेशिऐलिस्ट
अगर आप एक साथ  कई बड़ी जिम्मेदारियों को निभाने की क्षमता रखते हैं तो इस जॉब के लिए के लिए फिट है। सोशल मीडिया स्पेशिऐलिस्ट्स को कंपनी के लिए रणनीति बनाने के साथ ही कई कंपनियों के क्लाइंट्स से भी मिलना होता है। इसमें सोशल मीडिया पर पर होने वाले संवाद पर नजर बनाए रखनी होती है। इस क्षेत्र में जॉब करने वालों की औसत सैलरी 25 हजार रुपये के आसपास है।

सोशल मीडिया को-ऑर्डिनेटर
बतौर सोशल मीडिया को-ऑर्डिनेटर, आपको हर रोज लाइव जाने वाली सोशल पोस्ट्स को देखना होता है। एक व्यवस्थित तरीके से सोशल मीडिया पर की जाने वाली पोस्ट्स के कंटेंट का रिकॉर्ड रखना होता है। को-ऑर्डिनेटर सोशल मीडिया पर कंपनी और इसके कस्टमर्स के बीच में एक लिंक का काम करता है। इस जॉब में आपको सोशल मीडिया पर कस्टमर्स की तरफ से आने वाले सवालों का जवाब भी देना होता है। इस जॉब में औसत सैलरी 35,000 रुपये के आसपास है।

सोशल मीडिया ऐनालिस्ट
सोशल मीडिया ऐनालिस्ट को सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन(SEO) की अच्छी जानकारी होनी चाहिए जिससे कि वह कंपनी की वेबसाइट को सोशल मीडिया पर प्रमोट कर सके। इस जॉब में बदलते ट्रेंड्स के अनुसार आपको प्लान बनाना होता है। इस जॉब में औसत सैलरी 16000 रुपये है।

सोशल मीडिया प्लानर
सोशल मीडिया प्लानर का काम अपनी कंपनी के प्रॉडक्ट्स और ब्रैंड को अलग-अलग सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर ऐडवर्टाइज करना होना है। इसके लिए आपको खास रणनीति बनानी होती है ताकि कंपनी के प्रॉडक्ट्स की अच्छे तरीके से ऐडवर्टाइजमेंट की जा सके। इस जॉब में औसत सैलरी 30,000 रुपये है।

मार्केटिंग मैनेजर
मार्केटिंग मैनेजर का काम न्यूजपेपर,टीवी, मैगजीन आदि के लिए ऐडवर्टाइजमेंट से संबंधित होता है। अब सोशल मीडिया के विस्तार के कारण इस फील्ड में भी मार्केटिंग मैनेजर्स की आवश्यकता पड़ती है। यह एक बेहतरीन और क्रिएटिव जॉब है। इस जॉब में औसत सैलरी 35000 रुपये है।

ग्राफिक डिजाइनर
ग्राफिक डिजाइनर का मुख्य काम सुंदर और क्रिएटिव फोटो बनाना होता है। सोशल मीडिया या अन्य माध्यमों पर पोस्ट होने वाली तस्वीरें फोटोशॉप जैसे सॉफ्टवेयर की सहायता से ग्राफिक डिजाइनर क्रिएट करता है। अगर आपको इन चीजों में इंट्रेस्ट है तो यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है। इस जॉब की औसत सैलरी 26,000 रुपये है।

कॉपीराइटर
कॉपीराइटर का काम कंपनी के लिए सोशल मीडिया कंटेंट लिखना होता है। कॉपीराइटर जिस विषय पर लिख रहा है, उसे संबंधित विषय की अच्छी जानकारी होनी चाहिए। कॉपीराइटर की औसत सैलरी 25,000 रुपये है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!