अपनाएं ये टिप्स घर बैठे सीख सकते है आसानी से इंग्लिश बोलना

Edited By Punjab Kesari,Updated: 14 Dec, 2017 12:50 PM

you can learn to adopt these tips at home  speak english easily

आज सारा युग एक ग्लोबल विलेज के रुप में अापस में जुड़ चुका है और लोग आगे बढ़ने के लिए आपस में ...

नई दिल्ली: आज सारा युग एक ग्लोबल विलेज के रुप में अापस में जुड़ चुका है और लोग आगे बढ़ने के लिए आपस में जुड़ रहे है। एेसे में इंग्लिश एक ग्लोबल लैग्वेंज के विषय में उभर कर सामने आई है। इसलिए आज किसी भी फील्ड में आगे बढ़ने कि लिए इंग्लिश सीखना बेहद जरुरी हो गया है। इसी वजह से बहुत सारे लोग इंग्लिश सीखने के लिए बहुत मेहनत भी करते है। कई लोगों को लगता है कि यह एक विदेशी भाषा है इसे सीखना बहुत मुश्किल काम हैं। अगर आपको भी एेसा लगता है कि इंग्लिश सीखना मुश्किल काम है तो आइए जानते है कुछ एेसे तरीकों के बारे में जिन्हें अपना कर घर बैठे ही आसानी इंग्लिश सीख सकते है 

ऐसे लोगों के साथ ज्यादा समय बिताएं जिन्हें इंग्लिश आती हो 
हम यह बचपन से सुनते आ रहे हैं कि किसी के ऊपर माहौल का असर सबसे ज्यादा होता है। वह जिस माहौल में रहता है उसी माहौल की चीजें उसे सबसे जल्दी समझ में आती हैं। इंग्लिश सीखने के लिए भी यह जरूरी है कि आप अपने आसपास ऐसा माहौल बनाएं या उस माहौल में ज्यादा रहें जहां इंग्लिश बोली जाती हो। इससे आप भी दूसरों की तरह ही इंग्लिश बोलना शुरू करेंगे और आपको अपनी गलती सुधारने के मौका भी मिलेगा।  आप कोशिश करें कि अपने परिवार या दोस्तों में जिन्हें आपसे बेहतर इंग्लिश आती है उनसे बात करें।

हर दिन पढ़ें इंग्लिश अखबार
कुछ भी सीखने के लिए पढ़ना जरूरी है। इंग्लिश पर भी यही नियम लागू होता है। इंग्लिश को बेहतर तरीके से सीखने के लिए आप इंग्लिश के अखबारों का सहारा ले सकते हैं। रोजाना सुबह आधे से एक घंटे अखबार पढ़ने से आपको इंग्लिश की बेसिक और ग्रामर का बेहतर उपयोग के बारे में पता चलेगा। 

शीशे के सामने तोड़ें अपनी हिचक
इंगिलश सीखने के लिए सबसे जरुरी है कि आप उसे बोलने को लेकर कॉन्फिडेंट हो। आप तब ही अच्छी इंग्लिश बोल सकते है। इसके लिए आपके घर में लगा शीशा आपकी मदद कर सकता है। आपको चाहिए कि आप रोजाना करीब दस से पंद्रह मिनट शीशा देखकर धारा-प्रवाह इंग्लिश बोलें। इंग्लिश बोलते समय सही गलत के बारे में न सोचें। ऐसा करने से आपके अंदर एक कॉन्फिडेंस डेवलप होगा। 

इंग्लिश में ही सोचना शुरू करें
इंग्लिश पर पकड़ के लिए आपका इंग्लिश में सोचना भी जरूरी है। यह सुनने मे आपको अजीब जरूर लगे लेकिन यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा।  ऐसा करने से आप इंग्लिश बोलते समय बीच-बीच में रुकेंगे नहीं। अक्सर लोग इंग्लिश सीखते समय इस बात को इंग्नोर करते हैं, लेकिन बगैर ऐसे करे आप न तो इंग्लिश को तुरंत लिख पाएंगे और न ही बोल पाएगें। कोशिश करें आप जैसे ही हिन्दी बोलने से पहले सोच लेते हैं कि आपको क्या बोलना है ठीक वैसे ही इंग्लिश भी वैसे ही बोलें

इंटरनेट का करें  इस्तेमाल
इंटरनेट के इस दौर में आप कुछ सीखने के लिए इसका कभी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।आप इंग्लिश बोलने और लिखने से जुड़ी कई बेसिक चीजें जानने के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट पर ऐसे सैंकड़ों वीडियो हैं जो आपको इंग्लिश की बेसिक और एडवांस स्टेज के बारे में बताते हैं। आप किसी भी समय आधे से एक घंटा निकालकर इसे आजमा सकते हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!