जॉब बदलने से पहले आपमें होनी चाहिए ये स्किल्स

Edited By Punjab Kesari,Updated: 13 Mar, 2018 07:50 PM

you must have these skills before changing jobs

कई बार हम जिस फील्ड में काम करते है वहां काम करते - करते बोर हो जाते है। इसलिए जॉब चेंज करने के बारे में सोचने लगते है ...

नई दिल्ली : कई बार हम जिस फील्ड में काम करते है वहां काम करते - करते बोर हो जाते है। इसलिए जॉब चेंज करने के बारे में सोचने लगते है या फिर किसी और इंडस्ट्री में हाथ आजमाना चाहते है। जॉब बदलने से पहले रेहजग्नेशन की प्रक्रिया में जुडी कुछ महत्वपूर्ण बातें होती हैं, जैसे आप में वह खास स्किल या टैलेंट है या नहीं। इसलिए इंडस्ट्री स्विच करने से पहले आपको अच्छी तरह सोच-विचार कर लेना चाहिए, क्योंकि यह आपके करियर का बहुत बड़ा फैसला होता है। यह फैसला लेने से पहले आपको देख लेना चाहिए कि आप जिस इंडस्ट्री में शिफ्ट करना चाहते हैं, वहां आप कितनी कुशलता से काम कर पाएंगे।

किसी भी एम्पलाई के लिए जॉब चेंज करने की बहुत-सी वजहें हो सकती हैं। हालांकि सबसे ज्यादा लोग बेहतर बॉस, जॉब की संतुष्टि, वर्क-लाइफ बैलेंस और अपने जुनून को पूरा करने की चाहत में जॉब स्विच करते हैं। ज्यादातर लोग अपने लिए करियर गोल सेट करके इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत करते हैं। हालांकि थोड़े दिनों बाद ही उन्हें ऐसा लगता है कि वे गलत जॉब में आ गए हैं। ऐसे में उनके लिए इंडस्ट्री चेंज करके अपने करियर को सही दिशा देना बेहद जरूरी होता है। इसमें आपकी कार्यक्षमता व गुणवत्ता का पता लगता है और साथ ही एक प्रोफेशनल के तौर पर भी आपकी पर्सनैलिटी निखरती है। नई कम्पनी में कार्य भार सम्भालने से पूर्व हम कुछ महत्वपूर्ण बातों से आपको वर्तमान कम्पनी को छोडने से पूर्व ध्यान में अवश्य रखनी चाहिए।

क्षमताओं का करें मूल्यांकन
आप जब किसी दूसरी इंडस्ट्री में जाने का मन बना रहे हों, तो उससे पहले अपनी क्षमताओं और कौशल को एक बार जरूर परख लें। हालांकि आजकल कंपनियां भी अपने एंप्लॉइज के टैलंट को सामने लाने के लिए तरह-तरह के प्रोग्राम चलाने लगी हैं। एंप्लॉइज को खुले माहौल में कोचिंग और ट्रेनिंग देकर उनका डिवेलपमेंट किया जा सकता है। साथ ही, वर्कशॉप में एंप्लॉइज को कुछ नया करने की छूट दी जाती है। जाहिर है कि इंडस्ट्री में जो लोग नए आते हैं, उनकी आंखों में कुछ नया और बेहतर कर दिखाने के सपने होते हैं। वे लोग इसकी खातिर रिस्क लेने को भी तैयार रहते हैं। ऐसे में जाहिर है कि जिस इंडस्ट्री में जिस इंसान की जरूरत होगी, वह वहीं पर तरक्की करता चला जाएगा। 

IQ के साथ EQ भी जरूरी
हो सकता है अपका IQ बहुत अच्छा हो, लेकिन IQ के साथ EQ अच्छा होना भी उतना ही जरूरी है। आजकल कंपनी के HR ये देखते हैं कि आप एक टीम के साथ कैसा व्यवहार करते हैं। EQ को बेहतर करने के लिए जरूरी है कि आप खुद को विपरीत स्थिति के अनुकूल बनाये रखें। ताकि आप स्थिति पर बेहतर नियंत्रण कर सकें।

कम्युनिकेशन स्किल्‍स
यह जरूरी नहीं है कि हर इंसान को अपनी बात रखने का सलीका आता ही हो. किसी भी प्रोफेशनल के लिए कम्युनिकेशन स्किल्स सबसे जरूरी हैं। जब तक आप अच्छे से कम्युनिकेट नहीं कर पाएंगे आपकी ग्रोथ नहीं होगी।

समय प्रबंधन
सफलता के लिए कर्म के साथ ही समय प्रबंधन भी बेहद जरूरी है। उचित समय पर किया गया कर्म हमेशा फलदायी होता है।सफल वही लोग होते हैं जो लक्ष्य तय करने और उसकी प्राप्ति के लिए अपनी प्राथमिकताएं तय करते हैं। ऐसे लोगों को यह मालूम होता है कि उन्हें कितने समय में अपने कार्यों को पूरा करना है। 

डिग्री है जरूरी
यदि आप बड़े बदलाव के मूड में हैं, तो यही बेहतर होता है कि आप नई इंडस्ट्री के लिए जरूरी कोर्स या डिग्री हासिल कर लें। हालांकि अगर आपको उस इंडस्ट्री से मिलती-जुलती इंडस्ट्री में कुछ अनुभव है, तो आप सीधे भी स्विच कर सकते हैं। अगर आप अपनी पुरानी इंडस्ट्री से मिलती-जुलती नई इंडस्ट्री में स्विच करते हैं, तो न सिर्फ आप वहां जल्दी फिट हो जाते हैं, बल्कि आपको पुराने एक्सपीरियंस का फायदा भी मिलता है। कुछ मामलों में एचआर मैनेजर इंडस्ट्री चेंज को कैंडिडेट की एक्सपेरिमेंट करने की एबिलिटी और वर्सेटेलिटी के तौर पर देखते हैं। इसका मतलब कि वह आराम से काम करने की बजाय नए चैलेंज तलाशना चाहता है। हालांकि सबसे बड़ा चैलेंज सही तरीके से स्विच करना ही होता है। हालांकि इस सबके बावजूद भी जॉब चेंज करते समय दिल के साथ-साथ दिमाग से भी काम लेना बेहतर हो सकता है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!