इस तरह से करें शादी की शॉपिंग, ताकि न हो फिजूलखर्ची (pics)

Edited By ,Updated: 04 Apr, 2016 10:48 AM

this way the wedding shopping do not be so wasteful

हर युवा जोड़े के लिए शादी जीवन का सबसे यादगार लम्हा होता है और इस दिन से जुड़ा हर पहलू ता-उम्र यादों के आईने में जीवंत रहता है। उस दिन क्या पहना था, क्या खाया था और...

हर युवा जोड़े के लिए शादी जीवन का सबसे यादगार लम्हा होता है और इस दिन से जुड़ा हर पहलू ता-उम्र यादों के आईने में जीवंत रहता है। उस दिन क्या पहना था, क्या खाया था और कौन-कौन इस समारोह में शरीक हुआ था, ये तमाम बातें तस्वीरों के माध्यम से उन बेहतरीन लम्हों की याद दिलाती रहती हैं। शादी की तारीख तय होते ही दूल्हा-दुल्हन के करीबी लोग शादी की तैयारियों और शॉपिंग में जुट जाते हैं परंतु नई जैनरेशन अपने लिए आकर्षक परिधानों और फैशन से जुड़ी हर चीज का चयन खुद करना चाहती है ताकि इस खास और शुभ दिन पर उनकी चमक खास अंदाज में सब के सामने आए।

 

इस दिन हर युवती खूबसूरत दिखना चाहती है ताकि सब की नजरें उसी पर रहें। वहीं युवक भी सब से हैंडसम दिखने की ख्वाहिश रखता है। इसलिए दोनों ही अपनी शॉपिंग में कोई कसर नहीं छोड़ते। ऐसे में दोनों को शॉपिंग के दौरान स्मार्टनैस दिखानी जरूरी हो जाती है, ताकि वे इस दौरान फिजूलखर्ची न कर लें।

 

- शॉपिंग लिस्ट बनाएं 

शादी की शॉपिंग करना आसान नहीं होता। समय भी काफी कम होता है इसलिए शॉपिंग हेतु अपने साथ बड़ों को अवश्य ले कर जाएं। उनके मार्गदर्शन में यह काम आसान हो जाएगा। बाजार या मॉल जाने से पहले शादी के सामान की लिस्ट बनाएं। इसमें कपड़ों, गहनों, एक्सैसरीज, फुटवियर एवं मेकअप किट से ले कर हर तरह का सामान शामिल होता है, इसलिए लिस्ट बना कर चलने से बाजार में समय की काफी बचत होती है और खरीददारी में कोई सामान नहीं छूटता।

 

- सस्ती और अच्छी शॉपिंग के ठिकाने 

अक्सर लोग शादी में दिखावे की मानसिकता के चलते बेवजह फिजूलखर्ची करते हैं। ऐसा नहीं है कि जो चीज महंगी है वह अच्छी भी होगी। स्मार्ट और सस्ती शॉपिंग के लिए जरूरी है कि आप को अपने शहर में शॉपिंग के सही ठिकाने मालूम होने चाहिएं क्योंकि हर बड़े शहर में मॉल और होलसेल मार्कीट होते हैं। 

 

शादी के सामान की खरीददारी की लिस्ट तैयार करने के बाद ऐसी जगहों पर विजिट अवश्य करें ताकि आप अपनी रुचि एवं पसंद के हिसाब से शानदार और यादगार शॉपिंग कर सकें। इससे न तो आप का बजट बिगड़ेगा और न ही किसी तरह की दिक्कत होगी। इसके अलावा इन खुले बाजारों और होलसेल मार्कीट में आप नि:संकोच बार्गेनिंग कर सकती हैं।

 

- सेल में करें सस्ती शॉपिंग 

शादी के सीजन में भी बाजारों में सेल की बहार होती है। शादी के दौरान कई रिश्तेदारों के लिए ढेर सारा सामान खरीदना पड़ता है ऐसे में सेल में 2 के साथ 3 मुफ्त वाली स्कीम बहुत कारगर होती है। कई मॉल्स में सूट, शेरवानी, टी-शर्ट, जींस, शर्ट, जूते और युवतियों के लिए साड़ी, लहंगे, मेकअप किट एवं स्कर्ट के अलावा बैग, कैप, बैल्ट और फुट वियर इत्यादि पर भी 30 से 40 प्रतिशत तक का डिस्काऊंट आसानी से मिल जाता है।

 

- ऑनलाइन करें सस्ती शॉपिंग 

मैट्रोसिटी में शादी की शॉपिंग के ढेरों विकल्प हैं, होलसेल, ओपन मार्कीट एवं मॉल्स के अलावा ऑनलाइन शॉपिंग भी आजकल ट्रैंड में है। घर बैठे सपरिवार मिल कर सबकी की पसंद के अनुसार ई-पोर्टल पर सामान ऑर्डर किया जा सकता है और कुछ ही दिन में होम डिलीवरी से सामान आप के घर पर पहुंच जाता है, इससे समय और पैसा दोनों बचते हैं।

 

विभिन्न ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनियों के बारे में आप इंटरनैट पर सर्च कर उनके डिस्काऊंट ऑफर के बारे में जानकारी ले कर ऑर्डर दे सकती हैं। कपड़ों के अलावा बैल्ट, बैग, परफ्यूम, घड़ी, ज्यूलरी, होम एप्लांयसेज, होम डैकोर जैसी वस्तुएं भी ऑनलाइन पोर्टल पर काफी छूट पर मिल जाती हैं। इनके पास देशी-विदेशी कई ब्रांड मौजूद होते हैं, बस एक क्लिक की जरूरत है। इस तरह से आप अपनी शादी के लिए स्मार्ट शॉपिंग कर सकती हैं।

 

- कपड़े किराए पर लें 

अमूमन युवतियां अपनी शादी के मौके पर परिधानों की खूब खरीददारी करती हैं परंतु उनमें से अधिकांश कपड़े बाद में सिर्फ अलमारी में धूल फांकते नजर आते हैं। विशेष रूप से शादी की रस्मों या शादी के दिन के लिए पहने जाने वाले वे कपड़े जिन्हें एक दिन के लिए पहनना हो उन पर इतना खर्च करना बाद में हर किसी को नागवार गुजरता है। ये परिधान कुछ इस तरह डिजाइन किए जाते हैं, कि बाद में उन्हें किसी दूसरे फंक्शन या समारोह में नहीं पहना जा सकता और बजट अलग से बिगड़ जाता है।

 

यदि आप भी अपना बजट नहीं बिगाडऩा चाहतीं, तो ज्यूलरी की तरह ही किराए पर अपनी मनपसंद ड्रैसेज ले सकती हैं। अमूमन लोग दो दिन के लिए लहंगा या शेरवानी किराए पर लेते हैं जिस पर 5 से 10 हजार रुपए तक का खर्च आता है जबकि वहीं 15 से 25 हजार रुपए के प्राइस टैग वाली साड़ी के किराए के रूप में 3-4 हजार रुपए का भुगतान करना पड़ता है। इससे आप अपने बजट में ही स्टाइलिश लहंगा या साड़ी ले कर बेहद खूबसूरत दुल्हन का खिताब पा सकती हैं। हर शहर में किराए पर ड्रैसेज देने वाली अनेक दुकानें होती हैं, जहां से किराए पर ये परिधान लिए जा सकते हैं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!