नीम की दातुन के यें है फायदे

  • नीम की दातुन के यें है फायदे
You Are Herehealth
Saturday, September 06, 2014-1:47 PM

दांतों को मजबूत बनाने के लिए हम तरह-तरह के टूथपेस्ट और पाउडर का इस्तेमाल करते है,पर गांव में आज भी लोग दातुन का इस्तेमाल करते है। हम कभी भी यें नहीं सोचते कि औषधीय गुणों से भरपूर नीम की दातुन हमारे दांतों के लिए काफी फायदेमंद होता है। नीम की दातुन एक माउथफ्रेशनर का काम करती है जिससे मुंह से आने वाली दुर्गध से राहत पाई जा सकती है।

इसका इस्तेमाल करके भी हम अपने दांतों को मजबूत बना सकते है। बाजार में मिलने वाले दातुन का प्रयोग बहुत सोच समझकर करना चाहिए। दांतों की सफाई करने के लिए आज भी हमारे बुजुर्ग नीम के दातुन का इस्तेमाल करते हैं।नीम की दातुन की सूखी हुई टहनी का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

नीम की दातुन करने से उसके निकलने वाले रस को बाहर नहीं फैकना चाहिए ब्लकि उसे गटकने से आंतों की सफाई तो होती है ,साथ में हमारे शरीर में मौजूद रक्त शुद्ध होता है त्वचा संबंधी रोगों से भी राहत पाई जा सकती है। नीम की दातुन के साथ नीम की पत्तियों का सेवन करना भी लाभकारी होता है।

दातुन पांच मिनट से लेकर 10 मिनट तक कर सकते हैं। दातुन करने से आपके मसूड़े मजबूत होंगे और दांतों की समस्या से राहत पाई जा सकती है।सुबह व रात को दो बार दातुन की जा सकती है। दातुन करने से आपको दांतों की समस्याओं से निजात मिल सकती है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You