आपकी इन्हीं गलतियों की वजह से बढ़ता है वजन

Edited By ,Updated: 10 Sep, 2015 12:09 PM

article

दुनिया के करीब 2.3 अरब लोग मोटापे जैसी बीमारी का शिकार हैं, जिसका कारण अनियमित खान-पान और सैर- कसरत न करना है। यह बात विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में सामने आई है।

दुनिया के करीब 2.3 अरब लोग मोटापे जैसी बीमारी का शिकार हैं, जिसका कारण अनियमित खान-पान और सैर- कसरत न करना है। यह बात विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में सामने आई है। 

क्रैश डाइट से आपको अपना वजन जल्दी कम करने में मदद जरूर मिलती है लेकिन वास्तव में वजन का तेजी से घटना चर्बी गलने से कम और शरीर से पानी निकलने और मांसपेशियों के गलने से ज्यादा होता है। क्रैश डाइट के खत्म करते ही जो भी थोड़ी-सी चर्बी गली है, फिर वापस आ जाती है। क्रैश डाइट के कई साइड  इफैक्ट्स भी हैं जैसे सिरदर्द, मतली और सांस की दुर्गंध आदि। दूरगामी परिणामों के लिए खाने की आदतों में सुधार जरूरी है।

-अगर आप अपना वजन कम करना चाहती हैं तो फल-सब्जियों का सेवन ज्यादा करें। नूडल्स, पिज्जा, बर्गर जैसे रिफांइड कार्बोहाइड्रेट्स भी आपके शरीर के लिए बेहद हानिकारक हैं। कोला और फ्लेवर वाले जूस भी नुक्सानदायक हैं। शराब का सेवन न करें, क्योंकि शराब में प्रोटीन की तुलना में दोगुनी कैलोरीज होती हैं।

-दिन में कम से कम 3 बार नियमित भोजन करें। दिन का सबसे भारी आहार सुबह नाश्ते में लेने की कोशिश करें। खाना जितना धीरे खाएंगे, उतना जल्दी भूख मिटने का एहसास होगा। कभी भी पेट पूरा भरने की कोशिश न करें। 

-वजन घटाने के लिए नियमित कसरत बेहद जरूरी है। आप तेजी से टहलने या एक्वा एरोबिक्स से शुरूआत कर सकते हैं। ये आपकी रीढ़ की हड्डी और जोड़ों पर ज्यादा बोझ नहीं डालते। बाद में आप दौडऩे, साइकिल चलाने या तैराकी कर सकते हैं। अच्छे परिणामों के लिए हफ्ते में कम से कम तीन बार 30 मिनट कसरत करें।

-अपर्याप्त नींद आपको ज्यादा भूख का आभास दिलाती है। नींद पूरी न होने के कारण हार्मोन्स सही तरह से काम नहीं कर पाते, जिसके फलस्वरूप हमें जल्दी-जल्दी भूख लगती रहती है। ज्यादा खाने से पाचन की दर घट जाती है, इसलिए वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप पर्याप्त नींद लें।

-शरीर का करीब 40 प्रतिशत वजन मांसपेशियों से बनता है, जितनी अधिक मांसपेशियां होंगी, उतनी ही ज्यादा ऊर्जा की खपत होगी और चर्बी गलेगी।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!