जिम जाने और खाना-पीना छोड़ने से नहीं, ऐसे कम होगा वजन

Edited By ,Updated: 10 Feb, 2016 05:17 PM

how to lose weight

डाइट प्लान फॉलो करने और घंटों जिम में पसीना बहाने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा? वेट लिफ्टिंग के बावजूद आप सिक्स पेक एब्स नहीं बन पा रहे हैं या आपको जरूरत से ज्यादा खाने की तलब लगती है?

डाइट प्लान फॉलो करने और घंटों जिम में पसीना बहाने के बाद भी आपका वजन कम नहीं हो रहा? वेट लिफ्टिंग के बावजूद आप सिक्स पेक एब्स नहीं बन पा रहे हैं या आपको जरूरत से ज्यादा खाने की तलब लगती है? अगर यह सब आपके साथ हो रहा है तो निराश होेने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप ऐसे अकेले शख्स नहीं है जो इस तरह की समस्या से परेशान हैं। 

दरअसल, इसका कारण यह है कि आप डाइट चार्ट और जिम को तो फॉलो कर रहे हैं लेकिन वैज्ञानिक आधारों के बगैर ही। बिना किसी वैज्ञानिक आधार के सुझाए हुए फूड और फिटनेस प्लान्स को फॉलो करने का अर्थ यह है कि आप अपना पैसा, वक्त और नींद तीनों ही खराब कर रहे हैं। 

जानिए ऐसा क्यों होता है?


हमारा बॉडी स्ट्रक्चर एक-दूसरे से बिलकुल अलग है इसलिए सभी को एक जैसा ही फू़ड और फिटनेस प्लान सूट नहीं करता। हर किसी के शरीर पर इसका अलग-अलग असर पड़ता है। हमारे शरीर पर किस तरह का आहार और फिटनेस प्लान कैसा असर डालेगा, इस बात का पता हमारे डी.एन.ए. या जेनेटिक डिस्पोसिशन पर ही निर्भर करता है। 


हमारे खान-पान और एक्सरसाइज कैसा होना चाहिए, इस बात का पता हमे तभी चलेगा जब हमारे पास डी.एन.ए. की पूरी जानकारी होगी क्योंकि डी.एन.ए. की बनावट के अनुरूप ही आपको उचित आहार और एक्सरसाइज की सलाह दी जा सकती है। 


दी जानबॉक्स( TGB) हिन्दुस्तान का पहला ऐसा होलिस्टिक हैल्थ प्लेटफॉर्म है जो जीनोटाइप के आधार पर आपको सेहत और कसरत की सलाह देती है और आपके लिए किफायती अचूक और असरदार फूड और फिटनेस प्लान्स बनाती है। स्कूल के छात्रों से लेकर बुजर्गों तक, खिलाड़ियों से लेकर शौकिया तौर पर मरेथॉन दौडऩे वालों तक- हर किसी को डी.एन.ए. की बनावट के अनुरूप टीजीबी अच्छी सेहत, दुरुस्त आहार और सही कसरत की सलाह देती है।


बस इसके लिए टीजीबी एक स्पैशल किट के द्वारा आपकी लार (थूक) की जांच करती है, जिससे आपको जैनेटिक डिस्पोसिशन (डीएनए की रचना और विशेषता) का ज्ञान होता है। इसी के आधार पर आपके सेहत, आहार और कसरत के प्लान निश्चित किए जाता है।


इस तरह से आपके भूख लगने का राज खुल सकता है। अगर ये FTO gene की वजह से हो रहा हो, तो आपको टीजीबी फाइबर और प्रोटीन से भरा आहार खाने की सलाह देगी। अगर आपके फैट घटा न पाने का कारण आपके फैट जीन हैं तो आपके लिए टीबीजी एक विशेष वेट मैन्जमेंट प्रोग्राम बना सकता है। ये भी हो सकता है कि लो सटेलाइट एक्टिवेशन की वजह से आपके मांसपेशिया विकसित नहीं हो पा रही हो, टीजीबी एक फोक्स्ड ट्रैनिंग प्रोग्राम द्वारा आपको जल्द मांसपेशिया बनाने में सहायता कर सकता है। आपको किन लाइफस्टाइल डिजीज से खतरा हो सकता है और उनसे कैसे बचा जाए? इसकी सलाह भी टी.जी.बी. आपको देता है।

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!