किडनी को स्वस्थ रखने के लिए ध्यान में रखें ये जरूरी बातें (pics)

Edited By ,Updated: 11 Mar, 2016 01:19 PM

keep these things in mind to keep kidneys healthy

भारत में ज्यादातर देखा गया हैं कि हर किसी को किडनी डिजीज यानी गुर्दे खराब होने की समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर हम समय पर हर बीमारी का...

भारत में ज्यादातर देखा गया हैं कि हर किसी को किडनी डिजीज यानी गुर्दे खराब होने की समस्या हो जाती है। ऐसे में अगर हम समय पर हर बीमारी का इलाज करनाएगें तो किडनी को खराब होने से रोका जा सकता हैं। इंडियन मेडिकल डॉक्टरों का कहना हैं कि जिन्हें डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, एथरोस्क्लेरोटिक हार्ट डिजीज, पेरिफरल वस्कुलर डिजीज हैं तो, उनमें गुर्दा खराब होने का खतरा काफी ज्यादा रहता है।

 

एेसे में अगर किसी भी छोटी से छोटी बीमारी का इलाज वक्त पर न हो तो आगे चलकर किडनी फेल हो सकती है। इसलिए इंटरनेशनल सोसायटी ऑफ नेफ्रोलॉजी ने किडनी की सेहत के बारे में जागरूकता करवाने के लिए 12 मार्च को विश्व किडनी दिवस मनाने की पहल की। इस साल इसका थीम 'किडनी हेल्थ फॉर ऑल' रखा गया है। इस थीम को ध्यान में रखते हुए किडनी संबंधी बीमारियों की रोकथाम के लिए कुछ दिशानिर्देश जारी किए गए है। डॉक्टरों ने कहा है कि अगर आप डायबिटीज के मरीज है तो अापको अपना ब्लड शुगर लेवर नियंत्रण में रखना चाहिएं। तो आइए जानते हैं किडनी को स्वस्थ रखने के लिए हमें कौन की अौर बातों को ध्यान में रखना चाहिएं।

 

उपदेश : 

 

- अापकी किडनी तभी स्वस्थ रह सकती है, अगर अाप अपने खान-पान में स्वस्थ आहार लेगें। इसलिए अपने आहार में हाई-प्रोटीन अौर लो-फैट वाली चीजें जरूर शामिल करें।

 

- अगर आप चाहते हैं कि आप शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहें तो सबसे पहले अापको अपनी किडनी को अच्छा बनाएं रखने के लिए अपने शरीर का वजन सीमा में रखना चाहिएं। अगर आपका वजन ज्यादा होगा तो आपकी किडनी खाने के अच्छे से पचा नहीं सकती अौर अाप को बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता हैं।

 

- अगर आपको किडनी की कोई भी दिक्कत हैं तो अपने खाने में नमक का इस्तेमाल कम करें।

 

- अगर आपको डायरिया, उल्टी, बुखार आदि हैं तो डिहाइड्रेशन से बचाव के लिए तरल पदार्थों का सेवन करना चाहिएं।

 

- आपको अपने शरीर को अच्छा और किडनी को स्वस्थ बनाएं रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिएं।

 

- किडनी को स्वस्थ रखने के लिए धूम्रपान या अन्य तंबाकू उत्पादों का इस्तेमाल न करें, नहीं तो आपकी किडनी में रक्त संचार कम हो जाएगा।

 

- अगर आप जरूरत से ज्यादा दवाओं का इस्तेमाल करते हैं तो एेसा न करें। एेसा करने से अापकी किडनी को नुकसान हो सकता है।

 

- किडनी को स्वस्थ रखने के लिए किडनी फंक्शन की जांच नियमित रूप से अौर समय पर करावाएं।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!