पीरियड्स की दर्द दूर भगानी हैं तो जरूर करें ये काम!

Edited By ,Updated: 28 Oct, 2015 02:53 PM

these periods of exercise to relieve pain

महिलाओं को हर माह मासिक धर्म की दर्द सहन करनी पड़ती है। इन दिनों में उन्हें थकान, दर्द और मूड में बदलाव महसूस होता है। ऐसे में अगर आप जिम में कुछ दिनों के लिए नहीं भी जाएंगे तो आपको कोई कुछ नहीं कहता।

महिलाओं को हर माह मासिक धर्म की दर्द सहन करनी पड़ती है। इन दिनों में उन्हें थकान, दर्द और मूड में बदलाव महसूस होता है। ऐसे में अगर आप जिम में कुछ दिनों के लिए नहीं भी जाएंगे तो आपको कोई कुछ नहीं कहता। लेकिन एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि अगर आप पीरियड्स के दिनों में भी एक्‍सरसाइज करेंगी तो ना केवल आप फिट रहेंगी बल्‍कि पेट दर्द और मूड स्‍विंग को भी दूर करने में मदद मिलेगी।

आइए जानते हैं कि पीरियड्स के दिनों में कौन से वर्कआउट्स हैं, जिन्‍हें आप आराम से कर सकती हैं और जिन्‍हें करने से आपको पीरियड्स में आराम भी मिलेगा।

कार्डियो

दौड़ना, चलना, साइकिल चलाने से शरीर में एंडोर्फिन का स्‍तर बढ़ता है जिससे पीरियड्स में होने वाला पेट दर्द और सिदर्द कम होता है। इन एक्‍सरसाइज़ से शरीर का ब्‍लड सर्कुलेशन बढता है, जिससे दर्द कम होता है लेकिन जिस दिन दर्द अधिक है और व्‍यायाम करने का मन नहीं है तो, इसे ना करें।

HIIT

पीरियड्स के दिनों में अगर आप हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग करती हैं तो आपकी चर्बी बाकी के दिनों के मुकाबले ज्‍यादा तेजी से घटेगी।

डांस 

तेज म्यूजिक पर डांस करने में मूड भी अच्छा रहता है और वजन भी कम होता है। साथ ही घुटने और पेट का दर्द भी कम होगा। एक घंटे जुम्‍बा क्‍लास करने से आप 600 कैलोरीज़ बर्न कर सकती हैं।

स्‍ट्रेचिंग

स्‍ट्रेचिंग, जिसमें आपने घुटनों को अपने सीने तक लगाना होता है, मासपेशियों के दर्द तथा पीठ दर्द को दूर करने के लिए लाभकारी होती है।

गहरी सांस भरें

आंखेें बंद कर गहरी सांस भरें, इससे आपको अपने पेट दर्द को कम करने में मदद मिलेगी। गहरी सांस लेने से पूरे शरीर को आराम मिलता है साथ ही यूट्रस की मासपेशियों को आराम मिलेगा और दर्द कम होगा।

योगा

कई योगा पोज़ में आपको अपनी पीठ को सीधा करने तथा पेल्‍विस के आस-पास की मासपेशियों को रिलैक्‍स करने का मौका मिलता है, जिससे पीरियड्स के दौरान दर्द से राहत मिलती है, इसलिए आपको रोजाना 35 से 40 मिनट तक योगा करना चाहिए। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!