आपदाआें की संभावनाआें के आधार पर हो नुक्सान का आकलन : वीरभद्र

Edited By ,Updated: 31 Mar, 2015 11:58 PM

article

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने मंगलवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा और केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह के साथ आयोजित बैठक में गत वर्ष अगस्त माह में भारी बारिश के कारण हुए जान-माल के नुक्सान और सरकारी एवं निजी सम्पत्ति को हुई...

शिमला (पत्थरिया): मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने मंगलवार को केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जगत प्रकाश नड्डा और केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह के साथ आयोजित बैठक में गत वर्ष अगस्त माह में भारी बारिश के कारण हुए जान-माल के नुक्सान और सरकारी एवं निजी सम्पत्ति को हुई क्षति की भरपाई के लिए प्रदेश को राहत उपलब्ध करवाने का मामला मजबूती से उठाया। उन्होंने आपदा की स्थिति में केन्द्रीय सहायता के वितरण के लिए क्षेत्र की जनसंख्या तथा भौगोलिक क्षेत्रों की बजाय किसी प्रदेश में आपदाआें की संभावनाआें के आधार पर नुक्सान का आकलन किए जाने का सुझाव दिया।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि पहाड़ी प्रदेशों की भौगोलिक परिस्थितियां लगभग एक जैसी हैं और यहां प्राकृतिक आपदाआें की संभावनाएं अधिक रहती हैं। उन्होंने केन्द्र सरकार द्वारा प्रदेश के लिए 63 करोड़ रुपए जारी करने पर आभार व्यक्त करते हुए बकाया राशि को शीघ्र जारी करने का आग्रह किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में गत वर्ष अगस्त माह से अभी तक भारी बर्फबारी और बारिश हुई है और गत दिन प्रदेश में भारी आेलावृष्टि हुई है। मार्च माह में प्रदेश में 4 बार आेलावृष्टि हुई जिससे खड़ी फसलों व फलदार पौधों को काफी नुक्सान हुआ तथा रबी और खरीफ फसलों का लगभग 88 हजार हैक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुआ है। कृषि क्षेत्र में कुल 30.04 करोड़ रुपए के नुक्सान का आकलन किया गया है और बागवानी फसलों का लगभग 18 करोड़ रुपए का नुक्सान हुआ है। इसके अतिरिक्त प्रदेश में सड़कें और पुल भी क्षतिग्रस्त हुए हैं।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश में 890 सड़कें और 40 पुल क्षतिग्रस्त हुए हैं तथा लगभग 4647 सिंचाई एवं पेयजल आपूर्ति योजनाएं प्रभावित हुई हैं। इसके अतिरिक्त अधोसंरचनात्मक सम्पदा का लगभग 55$ 84 करोड़ रुपए का नुक्सान हुआ है जिसमें 360 किलोमीटर ट्रांसमिशन लाइन, 381 ट्रांसफार्मर और 11 विद्युत उपकेन्द्र शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 61 व्यक्तियों की मृत्यु के अतिरिक्त लगभग 964 पशु मरे हैं और कई घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य की राजस्व एजैंसियों ने विगत 8 माह के दौरान प्राकृतिक आपदाआें के कारण 832.67 करोड़ रुपए के नुक्सान का आकलन किया है और केन्द्र सरकार को नुक्सान की रिपोर्ट भेजी है।

ईएसआई कालेज के प्रस्ताव पर होगा विचार : नड्डा
केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि ईएसआई कालेज को लेकर जिस तरह का प्रस्ताव प्रदेश से स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर भेजेंगे, उस पर विचार करेंगे। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार इस मामले को लेकर सकारात्मक रवैया अपनाएगी। जेपी नड्डा ने इस मौके पर प्राकृतिक आपदा के कारण प्रदेश में हुए नुक्सान की भरपाई के लिए केन्द्र सरकार के पूर्ण सहयोग का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि प्रदेश में प्राकृतिक आपदा के कारण हुए नुक्सान के मामले पर लोकसभा में भी चर्चा की गई थी और प्रधानमंत्री ने सभी मंत्रियों को इस तरह के सभी क्षेत्रों का दौरा कर नुक्सान का वास्तविक आकलन करने के निर्देश दिए हैं ताकि प्रभावित राज्यों को तुरन्त राहत उपलब्ध करवाई जा सके। उन्होंने कहा कि वह पहाड़ी प्रदेश की भौगोलिक संरचना से भलीभांति परिचित हैं। उन्होंने मामले को मजबूती के साथ केन्द्र सरकार के समक्ष प्रस्तुत करने का आश्वासन दिया।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!