5000 अनुबंध कर्मी होंगे नियमित

Edited By ,Updated: 07 May, 2015 09:12 AM

article

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मैराथन मंत्रिमंडल बैठक में विभिन्न श्रेणियों के 3,000 पदों को भरने के लिए मंजूरी प्रदान की गई।

शिमला (पत्थरिया): मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की अध्यक्षता में बुधवार को हुई मैराथन मंत्रिमंडल बैठक में विभिन्न श्रेणियों के 3,000 पदों को भरने के लिए मंजूरी प्रदान की गई। दोपहर 1.30 बजे से सायं 7 बजे तक चली इस बैठक में विभिन्न विभागों में 31 मार्च, 2015 तक 5 वर्ष का सेवाकाल पूरा करने वाले करीब 5,000 से अधिक अनुबंध कर्मियों की सेवाओं को नियमित करने की स्वीकृति प्रदान की। बैठक में महिला अनुबंध कर्मियों के मातृत्व अवकाश को 112 दिनों से बढ़ाकर 136 दिन करने का भी निर्णय लिया गया, साथ ही 31 मार्च, 2015 को 7 वर्ष का निरंतर सेवाकाल पूरा करने वाले दैनिक भोगियों/कंटीजैंट पेड वर्करों की सेवाओं को नियमित करने का निर्णय लिया गया। इससे हजारों अंशकालिक कर्मियों, कंटीजैंट पेड वर्करों, अनुबंध कर्मियों और दैनिक भोगियों को लाभ होगा। मुख्यमंत्री ने ये घोषणाएं अपने बजट भाषण में की थीं, जिसे स्वीकृति प्रदान की गई।

 

मंत्रिमंडल ने प्रत्येक पटवार वृत्त में चतुर्थ श्रेणी का एक-एक पद भरने (कुल 2,288 पद) को स्वीकृति प्रदान की। मंत्रिमंडल ने 31 मार्च, 2015 तक 8 वर्ष का नियमित सेवाकाल पूरा करने वाले अंशकालिक कर्मियों को दैनिक भोगी बनाने का निर्णय लिया, साथ ही चम्बा जिला की पांगी घाटी के देवी ङ्क्षमधल माता मंदिर को सरकारी नियंत्रण में लेने का निर्णय लिया गया है।

 

धर्मशाला-मैक्लोडगंज रज्जू मार्ग को स्वीकृति
मंत्रिमंडल ने पर्यटन विभाग के अंतर्गत धर्मशाला-मैक्लोडगंज रज्जू मार्ग परियोजना का ठेका देने को स्वीकृति प्रदान की। यह ठेका टाटा कंपनी को दिया गया है। इससे पहले यह योजना सिरे नहीं चढ़ पाई थी। इस योजना के सिरे चढऩे से पर्यटकों के साथ-साथ आम आदमी को भी लाभ मिलेगा। इसी तरह सोलन जिला के बद्दी, सिरमौर जिला के सुकेती, मंडी जिला के झटींगरी, कुल्लू जिला के सोझा (बंजार) और बिलासपुर शहर के पर्यटन स्थलों को सार्वजनिक निजी सहभागिता (पीपीपी) के आधार पर लंबी अवधि के लिए निजी क्षेत्र को पट्टे पर देने का निर्णय लिया गया।

 

अस्पतालों की बिस्तर क्षमता को बढ़ाया
कुल्लू अस्पताल की क्षमता को 200 बिस्तरों से बढ़ाकर 300 बिस्तर करने का निर्णय लिया गया। नागरिक अस्पताल पालमपुर की मौजूदा 100 बिस्तरों की क्षमता को बढ़ाकर 150 बिस्तर करने का भी निर्णय लिया गया। कांगड़ा जिला के स्वास्थ्य उपकेंद्र रोपड़ी को स्तरोन्नत कर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने और मंडी जिला के कमांद में आवश्यक पदों सहित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने की स्वीकृति प्रदान की गई। किन्नौर जिला के पूह के लबरंग गांव में उप स्वास्थ्य केंद्र खोलने का निर्णय लिया गया, साथ ही मंत्रिमंडल ने हमीरपुर जिला में उप तहसील ढटवाल (बिझड़ी) को तहसील का दर्जा देने की स्वीकृति प्रदान की। मुख्यमंत्री ने नवम्बर, 2014 में जिला के प्रवास के दौरान इस संबंध में घोषणा की थी।

 

मंत्रिमंडल बैठक में नहीं पहुंचे बाली
नई दिल्ली में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मिलने गए परिवहन मंत्री जीएस बाली बुधवार को मंत्रिमंडल की बैठक में नहीं आए। जानकारी के अनुसार उनकी प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अंबिका सोनी से बातचीत हुई है। हालांकि उनका कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी मिलने का कार्यक्रम था लेकिन अब तक इस मुलाकात की पुष्टि नहीं हो पाई है। सूत्रों का कहना है कि बाली दिल्ली से सीधे कांगड़ा आ रहे हैं। उल्लेखनीय है कि कंडक्टर भर्ती सहित अन्य कई मुद्दों को लेकर उनका इस समय मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह सहित अन्य नेताओं से टकराव चल रहा है। इसी के चलते वह अपना पक्ष रखने के लिए नई दिल्ली गए थे।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!