वीरभद्र सिंह ने केंद्रीय वित्त मंत्री से की मुलाकात

  • वीरभद्र सिंह ने केंद्रीय वित्त मंत्री से की मुलाकात
You Are HereHimachal Pradesh
Thursday, June 04, 2015-11:27 PM

शिमला: मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने वीरवार को नई दिल्ली में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेतली से मुलाकात की। इस अवसर पर उन्होंने केंद्रीय मंत्री के साथ राज्य से संबंधित विभिन्न मामलों विशेष कर सर्वशिक्षा अभियान, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान व मिड-डे मील योजना जैसी केंद्रीय प्रायोजित योजनाओं के लिए वित्त पोषण पद्धति पर विस्तार से चर्चा की। इसके तहत उन्होंने वित्त मंत्री के साथ प्रदेश के विकास से जुड़े विभिन्न लंबित मामलों पर भी चर्चा की तथा उन्हें अवगत करवाया कि केंद्र सरकार विशेष श्रेणी राज्यों विशेष कर उत्तर-पूर्वी राज्यों को केंद्रीय प्रायोजित योजनाआें में 90:10 अनुपात के आधार पर धनराशि प्रदान कर रही है।

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हिमाचल के मामले में भी इस पद्धति को अपनाने का आग्रह किया ताकि प्रदेशवासियों की अपेक्षाआें एवं आकांक्षाआें को पूरा किया जा सके। उन्होंने केंद्रीय मंत्री को प्रदेश द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में विशेष कर लड़कियों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध करवाने में किए गए प्रशंसनीय कार्यों से अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि प्रदेश ने स्वास्थ्य तथा शिक्षा क्षेत्र की सभी केंद्रीय प्रायोजित योजनाआें को सफलतापूर्वक कार्यान्वित करके उदाहरण प्रस्तुत किया है।

केंद्रीय मंत्री ने प्रदेश सरकार द्वारा केंद्र प्रायोजित योजनाआें के सफल कार्यान्वयन तथा प्रदेश में विकास की गति को तीव्रता प्रदान करने के लिए प्रदेश सरकार के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने मुख्यमंत्री को प्रदेश सरकार द्वारा उठाए गए सभी मामलों पर हरसंभव सहायता उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया तथा अधिकारियों को प्रदेश से संबंधित मामलों को प्राथमिकता के आधार पर निपटाने के निर्देश दिए, ताकि प्रदेश में विकास की गति धन की कमी के कारण अवरुद्ध न हो।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You