भारत बना अंडर 18 एशिया कप चैंपियन

  • भारत बना अंडर 18 एशिया कप चैंपियन
You Are HereHockey
Friday, September 30, 2016-10:09 PM

ढाका : भारत के युवा तुर्काें ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए मेजबान बांग्लादेश को शुक्रवार को बेहद रोमांचक मुकाबले में 5-4 से हराकर अंडर 18 एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट का चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया। अभिषेक ने 69वें मिनट में निर्णायक गोल दागकर भारत को खिताबी जीत दिलाई। भारतीय टीम चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 3-1 से हराकर फाइनल में पहुंची थी और उसने मेजबान टीम को फाइनल में 5-4 से हराकर न केवल ग्रुप चरण में मिली हार का बदला चुका लिया बल्कि दूसरी बार खिताब भी अपने नाम कर लिया। भारत इससे पहले वर्ष 2001 में चैंपियन रहा था।

मौलाना बशानी नेशनल हॉकी स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच खिताबी मुकाबला किसी थ्रिलर से कम नहीं रहा। दोनों ही टीमों ने फाइनल में उच्च स्तरीय हॉकी का प्रदर्शन किया। बांग्लादेश ने एम रोमन सरकार के गोल से शुरुआती बढ़त बनाई। भारत ने दो मिनट बाद ही शिवम आनंद के गोल से बराबरी हासिल कर ली। शिवम ने सर्कल के मुहाने पर गेंद संभाली और दो डिफेंडरों को छकाने के बाद रिवर्स  फ्लिक से बराबरी का गोल दाग दिया। मेजबान टीम ने आधा समय समाप्त होने से ठीक पहले 2-1 की बढ़त बना ली। मोहम्मद मोहसिन ने बांए छोर से मिले क्रास को डिफलेक्ट कर गोल में पहुंचा दिया।

मौलाना बशानी नेशनल हॉकी स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच खिताबी मुकाबला किसी थ्रिलर से कम नहीं रहा। दोनों ही टीमों ने फाइनल में उच्च स्तरीय हॉकी का प्रदर्शन किया। बांग्लादेश ने शुरुआती बढ़त बनाई लेकिन भारत ने दो मिनट बाद बराबरी हासिल कर ली। आधे समय तक दोनों टीमें 1-1 से बराबर थीं। दूसरे हाफ में भारतीय टीम ने जबरदस्त हमले करते हुए 3-2 की बढ़त बना ली। बांग्लादेश ने फिर 3-3 से स्कोर बराबर किया।

भारत इसके बाद 4-3 से आगे हुआ तो बांग्लादेश ने स्कोर 4-4 से बराबर कर लिया। भारत ने फिर पांचवां गोल दागकर खिताब अपने नाम कर लिया। भारत के विजयी गोल दागते ही स्थानीय प्रशंसक खामोश हो गए जबकि स्टेडियम में मौजूद कुछ भारतीय प्रशंसक जश्न मनाने लगे। भारतीय सीनियर टीम के कप्तान पी आर श्रीजेश और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने भारतीय अंडर 18 टीम को यह खिताब जीतने पर अपनी बधाई दी है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You