घर डेकोरेट करने के बेस्ट से बेस्ट तरीके (PICS)

Edited By ,Updated: 27 Feb, 2016 11:20 AM

home decoration

इस फैशनेबल दौर में मॉडर्न पीढ़ी ने अपनी लाइफस्टाइल को पूरी तरह बदल कर रख दिया है। ड्रैसिंग सेंस, फुटवियर, घूमने-फिरने, पार्टी फंक्शन मैनेजमेंट आदि हर चीज में आपको फैशन ट्रैंड्स की लेटेस्ट झलक दिखाई देगी।

इस फैशनेबल दौर में मॉडर्न पीढ़ी ने अपनी लाइफस्टाइल को पूरी तरह बदल कर रख दिया है। ड्रैसिंग सेंस, फुटवियर,घूमने-फिरने, पार्टी फंक्शन मैनेजमेंट आदि हर चीज में आपको फैशन ट्रैंड्स की लेटेस्ट झलक दिखाई देगी। ऐसे में अगर लोग अपने रहन सहन को न्यू स्टाइलिश लुक दे रहे हैं तो घरों की सजावट में भी मॉडर्न लुक की छाप जरूर दिखाई देगी। पहले लोग सिंपल डिजाइन्स के घरों और ऑल ओवर घर में एक ही पेंट करवा डालते थे लेकिन इस बदलते जमाने में लोग घर के एक-एक कोने को डिफर्न्ट लुक देते हैं और हर कमरे में पेंट अपनी सोच और समझ के हिसाब से करवाते हैं। 

 
अगर आप भी अपने घर को सजाने संवारने के बारे में सोच रहे हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें। सिर्फ रंगीन दीवारों से घर खूबसूरत नहीं लगेगा जब तक घर में अट्रैक्टिव साजो-सामान नहीं होगा, घर खाली-खाली लगेगा। घर की असली खूबसूरती तभी निखरती है जब एक-एक कोने को रूह से सजाया जाएं।
 
-आज कल तो दीवारों पर स्टैंसिल पेंट काफी पसंद किया जा रहा है। अपने मनपसंद रंग और वालपेपर से दीवारों को सजाएं और दीवारों से मैच करते ही कर्टन और फर्नीचर का इस्तेमाल करें। केवल दीवारों पर वाइटवॉश करवाने से सेलाब आ जाता हैं जो काफी बुरा लगता है। इससे घर में कितना भी अच्छी तरह से डेकोरेट किया गया हो अच्छा नहीं लगता। 
 
अगर आप पारंपरिक ट्रैडीशनल चीजों को पसंद करते हैं तो उन्हें भी घर की सजावट में शामिल करें। वुडन टॉयस, फोटो फ्रेम, ट्रैडीशनल पेंटिंग एंटिक पीस को अपने घर की हिस्सा बनाएं। ऐसा सामान आपको हेंडीक्राफ्ट एक्सीबिशन और हाट बाजारों में आसानी से मिल जाएगी। सोफा सेट के साथ बची कोर्नर वाली जगह पर शो-पीस काफी जचते है साथ ही में इनके टूटने का भी डर नहीं रहता। पायदान का इस्तेमाल जरूर करें। यह साज सजावट और सफाई दोनों का काम करते हैं। वैसे ड्राइिंग रूम में गलीचे बिछा हो तो बहुत सुंदर लगता है। बजट को ध्यान में रखना हैं तो आप घर पर भी फ्लावर वेस तैयार कर सकते हैं।  
 
-ड्राइिंग रूम, बैडरूम में आप फ्लावर वेस लगाएं। बैड के साथ लैम्प स्टैंड भी अच्छा  लगाएं। मार्कीट में आपको डेकोरेट किए हुए ढेरों फूलदान मिल जाएंगे। इससे कमरों की ग्रैस और भी बढ़ जाती है। अगर घर में एलसीडी है तो इसे थ्रीडी पेंट वाली दीवार पर लगाएं। अगर टैलीविजन है तो उसके लिए स्टाइलिश सी सैटी कोर्नर लाएं। 
 
-घर को हरा भरा रखने के लिए पौधे लगाएं। प्रफैक्ट जगह पर लगे गमले सजावट को बढ़ाते हैं लेकिन पौधे ऐसे हो जो सजावट को बढ़ाते हो और आकार में ज्यादा बड़े न हो। बालकनी, छत में भी गमलों को सजावट के तौर इस्तेमाल करें। बालकनी पर  हैंगिग गमले भी अच्छे लगते हैं लेकिन यह आकार में ज्यादा बड़े नहीं होने चाहिए।
 
-घर में अगर खाली जगह हैं तो उसे बगीचे के तौर पर इस्तेमाल करें। आप अलग अलग किस्मों के फूल औऱ सब्जियां आदि लगा सकते हैं।
 
- किंचन और बाथरूम को मॉडर्निज़ेशन लुक में सजाएं। आज कल किंचन में कप बोर्ड चिमनी पहले से फिट होती है। ऐसे में बर्तनों को आसानी से संभाला जा सकता है। बाथरूम के सामान को वहीं पर संभालने के लिए कपबोर्ड बनवाएं। 
 
-बच्चों के कमरों को आप क्लरफुल-ब्राइट पेंट और फेवरेट खिलौनों से सजाएं। फर्नीचर का डिजाइन कार्टून करेक्टर का रखें। इससे कमरा भी खूब सजेगा और बच्चे भी खुश रहते हैं। अल्फाबेट्स या बटरफ्लाई वाली विंग्स कमरे में जरूर लगाएं।
 
-आप सीढ़ियों के पास कोई बड़ा फूल दान या शो पीस रख सकते हैं। सीढ़ियों की दीवारों पर खाली जगह को भरने के लिए अपने फैमिली मैंबर्स की तस्वीरें या अन्य कोई पेंटिंग लगा सकते हैं। 
 
-अगर आपको बुक रिडिंग करने का शौक हैं तो उसके लिए बुक स्टैंड जरूर रखेें जहां आप सारी किताबों को एक साथ रख सकें। यह आपके शौक के साथ डेकोरेशनका काम भी पूरा करेंगा। 
 
 
 
 

 

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!