10 साल की बच्ची का कारनामा कर देगा हैरान

You Are HereInternational
Monday, November 27, 2017-12:14 PM

सिडनीः बच्चे अक्सर अपने कारनामों से दुनिया को हैरान करते रहते हैं। एेसा ही कुछ कर रही है 10 साल की एक स्वीडिश बच्ची। इंदिरा लुंक्विस्ट  नामक इस बच्ची ने वेट लिफ्टिंग में 65 किलोग्राम  भार उठाकर विश्व की सबसे मजबूत बच्ची होने का दावा पेश किया है।   
 PunjabKesari
इंदिरा को विश्वास है कि वह 70 किलोग्राम तक वजन उठा सकती है। इसके लिए उसे सूमो तकनीक अपनानी होगी।इंदिरा बताती हैं कि वह विश्व की सबसे मजबूत लड़की बनना चाहती है। उसे वेटलिफ्टिंग की  ट्रेनिंग उसके पिता डेनियल लुंक्विस्ट देते हैं। जब वह 7 साल की थी, तभी से उसने वेटलिफ्टिंग के लिए प्रशिक्षण शुरू कर दिया था। डेनियल खुद भी एक पॉवर लिफ्टर और फिजियोथेरेपिस्ट हैं।


कुछ वर्ष पहले जब उन्होंने बच्चों को ताकत बढ़ाने का प्रशिक्षण देना शुरू किया, तो उन्हें एक स्पष्ट बदलाव देखने को मिला। डेनियल बताते हैं कि इस मामले में काफी अध्ययन करने के बाद उन्होंने पाया कि अच्छे तरीके से अभ्यास करना कम उम्र के बच्चों के लिए भी पूरी तरह से सुरक्षित है। इसी दौरान डेनियल ने पाया कि उन्हें भी शुरुआती दौर के प्रशिक्षण में भारी लिफ्टिंग का प्रशिक्षण नहीं मिला लेकिन इंदिरा हमेशा से अधिक वजन उठाने को उत्सुक रही और डेनियल ने भी प्रशिक्षण में भारी लिफ्टिंग का उसे प्रशिक्षण दिया। उन्होंने उसमें ज्यादा से ज्यादा वजन उठाने की क्षमता का विकास किया।
 
इंदिरा का इंस्टाग्राम उसके रिकॉर्ड वजन उठाने की तस्वीरों से भरा रहता है।उसके करीब 4600 फॉलोअर हैं।वह पॉवरलिफ्टर इजाबेल को अपना आदर्श मानती हैं। इजाबेल का वजन 72 किलोग्राम है और उसने 212 किलोग्राम तक वेटलिफ्टिंग का रिकॉर्ड बनाया है, जो उसके वजन से तीन गुणा ज्यादा है। 

 

 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You