पाकिस्तान के 1000 स्कूल हुए बंद

  • पाकिस्तान के 1000 स्कूल हुए बंद
You Are HereInternational
Tuesday, December 12, 2017-3:32 PM

इस्लामाबादः पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में स्थानीय प्रशासन ने छात्रों की कम संख्या को देखते हुए एक हजार स्कूलों को बंद कर दिया है। इन स्कूलों को बनाने पर अरबों का खर्च आया था। दरअसल शिक्षा विभाग ने स्कूल के लिए स्थल चयन में सही मापदंडों का पालन नहीं किया। इस कारण विद्यालयों को बंद करने की नौबत आ गई।

सोमवार को पाकिस्तानी समाचार पत्र 'डॉन' ने शिक्षा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि शिक्षा विभाग की अपनी मजबूरियां हैं। मुख्यमंत्री से जो निर्देश प्राप्त होता है, वह उसका पालन करता है। हमारे पास किसी क्षेत्र की जरूरत के आधार पर स्कूल इमारत बनाने की कोई शक्ति नहीं है लेकिन हमें मुख्यमंत्री के निर्देशों का इंतजार करना पड़ता है। उन्होंने आगे कहा कि हमारी ओर से नए स्कूल बनाने की अर्जी को अक्सर नकार दिया जाता है। जहां मुख्यमंत्री चाहते हैं, स्कूल वहीं बनता है।

जिला शिक्षा अधिकारी के अनुसार हमने उन विद्यालयों को बंद किया है जहां 40 से कम विद्यार्थियों का पंजीकरण हुआ था। बंद होने वाले ज्यादातर स्कूल ग्रामीण इलाकों में हैं। सरकारी कानून के मुताबिक नया स्कूल वहां बनना चाहिए, जहां के आसपास की जनसंख्या एक हजार से ऊपर हो। फिर यह सुनिश्चित किया जाता है कि विद्यालय में कम से कम 160 बच्चे दाखिला लें।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You