वायु प्रदूूषण के लिए 2 उपक्रमों को देगा दंड चीन

Edited By ,Updated: 17 Jan, 2017 05:46 PM

2 undertakings will be punished in  china for air polution

चीन के पर्यावरण प्राधिकरणों ने आज कहा कि वायु प्रदूषकों के अत्यधिक मात्रा में उत्सर्जन के लिए शांक्शी प्रांत के 2 व्यावसायिक उपक्रमों को दंड दिया जाएगा...

बीजिंग: चीन के पर्यावरण प्राधिकरणों ने आज कहा कि वायु प्रदूषकों के अत्यधिक मात्रा में उत्सर्जन के लिए शांक्शी प्रांत के 2 व्यावसायिक उपक्रमों को दंड दिया जाएगा। पर्यावरण सुरक्षा मंत्रालय की ऑनलाइन निगरानी तंत्र से पता लगा कि शांक्शी कोकिंग ग्रुप और शांक्शी सानवेइ से संबद्ध 2 कोकिंग संयंत्र इस वर्ष की शुरआत से अत्यधिक मात्रा में वायु प्रदूषकों का उत्सर्जन कर रहे हैं। 

हेबेई में शिजियाझुआंग, शांक्शी में लिनफेन, शानदोंग में हेजे और हेनान में हेबी समेत 14 शहरों में भारी वायु प्रदूषण के अलर्ट के बाद मंत्रालय ने प्रदूषण फैलाने वालों पर नकेल कसने के लिए इन शहरों में निरीक्षक समूहों को भेजा था। निरीक्षकों को पता चला कि शांक्शी कोकिंग ग्रुप की छह उत्पादन इकाईयां सल्फर और नाइट्रेट हटाने की रासायनिक व्यवस्था करने में नाकाम रही।  मंत्रालय ने प्रांतीय पर्यावरणीय सुरक्षा प्राधिकरणों को इन उपक्रमों की जांच करने और दंड देने के आदेश दिए हैं। मंत्रालय के अनुसार जो निगरानी आंकड़ों के साथ छेड़छाड़ करेगा उसे हिरासत में ले लिया जाएगा।

निरीक्षकों को यह भी पता चला कि अलर्ट के बाद कुछ उपक्रमों ने प्रभावी कदम नहीं उठाए। हेबेई में छोटे कारखानों से अवैध रूप से धुआं और धूल निकली।  चीन का उत्तरी और मध्य इलाका रविवार से धुंध की चपेट में है। राष्ट्रीय मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार बृहस्पतिवार के करीब ठंड लौटने तक तिआनजिंग, हेबेई, शांक्शी, हेनान और शांक्शी में व्याप्त धुंध के जारी रहने की आशंका है।  प्रभावित क्षेत्रों में लोगों को धुंध से बचने के लिए एहतियाती कदम उठाने और उसे बढऩे से रोकने के लिए सार्वजनिक परिवहन सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है।

वर्ष 2017 की शुरआत में 20 से ज्यादा शहरों में घने कोहरे के कारण रेड अलर्ट जारी किए गए हैं। जब प्रशासन रेड अलर्ट जारी करता है तो कुछ कारखानों को उत्पादन में कटौती करनी पड़ती है और सड़कों पर भारी प्रदूषक वाहनों पर प्रतिबंध लग जाता है।  चीन में खराब मौसम के लिए 4 स्तरीय कलर कोडिड चेतावनी व्यवस्था है जिसमें सबसे खतरनाक स्थिति के लिए रेड और उससे पहले आेरेंज, येलो और ब्लू अलर्ट जारी किया जाता है।  

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!