अमरीका ने उत्तर कोरिया को आतंकवाद समर्थक देशों की सूची में डाला

Edited By Punjab Kesari,Updated: 21 Nov, 2017 06:24 PM

america calls north korea a sponsor of terrorism

अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से उत्तर कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक बताया और उस पर और अधिक प्रतिबंध लगाने की बात कही। ट्रंप ने कहा कि वित्त विभाग उत्तर कोरिया पर और अधिक प्रतिबंध की घोषणा करेगा।

वाशिंगटन: अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने एक बार फिर से उत्तर कोरिया को आतंकवाद का प्रायोजक बताया और उस पर और अधिक प्रतिबंध लगाने की बात कही। ट्रंप ने कहा कि वित्त विभाग उत्तर कोरिया पर और अधिक प्रतिबंध की घोषणा करेगा।

राष्ट्रपति ने यह फैसला पांच देशों के 12 दिवसीय एशिया दौरे से लौटने के बाद लिया है। ट्रंप ने कहा, दुनिया को परमाणु तबाही की धमकी देने के अलावा उ.कोरिया ने बार बार अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद का समर्थन किया है जिसमें विदेशी धरती पर हत्याएं भी शामिल है। प्रायोजक शब्द उस पर और अधिक प्रतिबंध लगाएगा और उसे अलग थलग करने में हमारे अभियान का समर्थन करेगा।

उन्होंने साथ ही कहा कि ये काफी समय पहले कर दिया जाना चाहिए था। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों को अनदेखा करते हुए परमाणु और मिसाइल कार्यक्रम जारी रखा हुआ है।

ईरान, सूडान और सीरिया की सूची में शामिल हुआ उत्तर कोरिया 
 ट्रंप की इस घोषणा के बाद अब उत्तर कोरिया उन देशों की सूची में शामिल हो गया है जिन्हें लगातार अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आतंकवाद को समर्थन देने वाला देश माना जाता है।

अमरीका ने इससे पहले ईरान, सूडान और सीरिया को भी इस सूची में शामिल कर रखा था। इसी साल सितंबर में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाए थे। प्रतिबंध का मसौदा अमरीका ने तैयार किया था जिसे चीन और रूस समेत सभी 15 सदस्यों ने मंजूरी दी थी। अमरीकी राष्ट्रपति ने कहा कि उत्तर कोरिया की सरकार को विधिसम्मत  तरीके से काम करना चाहिए और अपने परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगानी चाहिए।

इससे पहले दक्षिण कोरिया ने सोमवार को कहा था कि इस साल के अंत तक उत्तर कोरिया अमरीका तक मार करने वाले अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल को विकसित कर सकता है। द. कोरिया ने कहा कि वह इस मामले में जारी तमाम गतिविधियों पर नजर रखे हुए है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!