डोकलाम मुद्दे पर बोला अमरीका- बातचीत से मसला सुलझाए चीन

  • डोकलाम मुद्दे पर बोला अमरीका- बातचीत से मसला सुलझाए चीन
You Are HereInternational
Friday, August 11, 2017-5:31 PM

वाशिंगटन: अमरीका ने आज कहा कि वह चाहता है कि सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में चल रहे गतिरोध पर भारत और चीन आपस में बातचीत करें। भारतीय सेना द्वारा चीनी सेना को डोकलाम क्षेत्र में सड़क बनाने से रोकने के कारण शुरू हुआ यह गतिरोध 50 दिन से ज्यादा वक्त से जारी है।  

करीब से नजर रखे है अमरीका 
विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हीथर नोर्ट ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा,‘‘यह ऐसी स्थिति है जिस पर हम करीब से नजर रख रहे हैं।’’उन्होंने कहा,‘‘जैसा कि आप जानते हैं, हमारे संबंध दोनों सरकारों के साथ हैं। हम दोनों पक्षों को साथ बैठने और बातचीत करने को प्रोत्साहित कर रहे हैं। तब तक इसे अपने हाल पर छोड़ दें।’’  

चीन पर लगाया ये आरोप
इससे पहले पूर्व अमरीकी राजदूत रिचर्ड वर्मा और अमरीका के इलिनोइ से सांसद राजा कृष्णमूर्ति डोकलाम विवाद के लिए चीन को जिम्मेदार ठहरा चुके हैं।वाशिंगटन डीसी में स्थित एक रणनीति एवं पूंजी सलाहकार समूह द एशिया ग्रुप के उपाध्यक्ष वर्मा(48) ने कहा कि ओबामा प्रशासन के पिछले दो या तीन वर्षों में हमने संबंधों में काफी प्रगति की है और इसका श्रेय प्रधानमंत्री मोदी और पूर्व राष्ट्रपति ओबामा को जाता है। भारत और चीन के बीच डोकलाम पर जारी गतिरोध पर चिंता जताते हुए अमरीका के प्रभावशाली सांसद कृष्णमूर्ति ने चीन पर उकसाने वाले कदम उठाने का आरोप लगाया है, जिससे एशिया के दो बड़े देशों के बीच तनाव बढ़ा है। अमरीका चाहता है कि चीन इस मसले को बातचीत के जरिए जल्द से जल्द सुलझाए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You