इस पहले अमरीकी लेखक  ने जीता मैन बुकर पुरस्कार

  • इस पहले अमरीकी लेखक  ने जीता मैन बुकर पुरस्कार
You Are HereInternational
Wednesday, October 26, 2016-11:41 AM

लंदन: अमरीका में नस्ल और वर्ग भेद पर आधारित व्यंग्य 'द सेलआउट' के लिए लेखक पॉल बीटी (54) को प्रतिष्ठित मैन बुकर पुरस्कार से नवाजा गया है। वह यह पुरस्कार प्राप्त करने वाले पहले अमरीकी लेखक हैं। निर्णायकों ने इस उपन्यास को 'स्तब्ध कर देने वाला और अप्रत्याशित रूप से मजेदार' करार दिया है. इस उपन्यास में एक अफ्रीकी अमरीकी व्यक्ति की कहानी बयां की गई है। 

लंदन के गिल्डहॉल में मंगलवार रात आयोजित एक समारोह में 54 वर्षीय लेखक को इस साहित्यिक पुरस्कार के तहत 50,000 पाउंड दिए गए।  पुरस्कार स्वीकार करते समय बीटी अत्यंत भावुक हो गए। लॉस एंजिलिस में जन्मे लेखक ने कहा, 'मुझे लेखन से नफरत है.' उन्होंने कहा, 'यह मुश्किल किताब है। मेरे लिए इसे लिखना मुश्किल था, मैं जानता हूं कि इसे पढऩा मुश्किल है। हर कोई इसे अलग अलग नजरिये से देख रहा है। '

लेखक ने अमरीकी राजनीतिक की पृष्ठभूमि में जिस तीक्ष्ण समझ, बोध एवं हास्य विनोद का परिचय देते हुए यह पुस्तक लिखी है, उसे निर्णायकों ने खूब सराहा और उनके कार्य की तुलना मार्क ट्वेन तथा जोनाथन स्विफ्ट से की। न्याय मंडल की अध्यक्ष अमांडा फोरमैन ने कहा कि 4 घंटे के विचार-विमर्श के बाद इस उपन्यास का चयन सर्वसम्मति से किया गया। उन्होंने कहा, 'व्यंग्य एक मुश्किल विधा है और अमूमन इसके साथ न्याय नहीं हो पाता लेकिन 'द सेलआउट' उन अत्यंत दुर्लभ पुस्तकों में शुमार है, जिनमें व्यंग्य का बेहतरीन प्रयोग किया गया है और यह पुस्तक समकालीन अमरीकी समाज के दिल को छू जाती है। 

वीडियो देखने के लिए क्लिक करें
यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You