ब्रिटेन में जबरन शादी बचने के लिए स्पून ट्रिक

  • ब्रिटेन में जबरन शादी बचने के लिए स्पून ट्रिक
You Are HereInternational
Saturday, August 17, 2013-6:18 PM

लंदन: अपनी मर्जी के बगैर शादी के लिए मजबूर किए जाने की आशंका का सामना कर रही ब्रिटेन के दक्षिण एशियाई समुदाय की किशोरियां ‘स्पून ट्रिक’ नाम की तरकीब का सहारा ले रही है।

ब्रिटेन की एक परमार्थ संस्था ने इस बात का खुलासा किया है कि उसने संभावित पीड़ितों को अपने अंडरवियर में एक चम्मच छिपाने को कहा है ताकि हवाई अड्डे पर मेटल डिटेक्टर जांच के दौरान वे पकड़ी जाएं।

संस्था का मानना है कि इस तरकीब ने कई लड़कियों को अपने मूल देश में जबरन होने वाली शादी से बचाने में मदद की है।

 इंग्लैंड में ईस्ट मिडलैंड्स क्षेत्र के डेरबी में एक हेल्पलाइन चलाने वाले कर्म निर्वाण के प्रवक्ता ने बताया कि हम युवतियों को अपने अंडरवियर में एक चम्मच छिपा लेने की सलाह देते हैं।

उनकी सुरक्षा जांच के दौरान इस वस्तु को छिपा कर रखे होने का पता चलता है तो उन्हें :यदि उनकी उम्र 16 से अधिक है: एक सुरक्षित स्थान पर ले जाया जाता है और जबरन शादी कराए जाने की बात का खुलासा करने के लिए यह उनके पास आखिरी मौका होता है। 

गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ब्रिटेन की सरकार ने जबरन शादी कराए जाने के बारे में एक राष्ट्रव्यापी अलर्ट जारी किया।

यह आशंका जताई जा रही है कि ब्रिटिश किशोरियों और खास तौर पर भारतीय उपमहाद्वीप मूल की किशोरियों को छुट्टियां बिताने के नाम पर ब्रिटेन से बाहर ले जाया जाता है और फिर उन्हें जबरन शादी के लिए मजबूर किया जाता है।

2012 के आंकड़ों के मुताबिक पीड़ितों केे सर्वाधिक संख्या में मदद के लिए फोन कॉल पाकिस्तानी मूल के लोगों से (47. 1 फीसदी) आए इसके बाद बांग्लादेशियों का नंबर है। भारतीय मूल के लोग इस लिहाज से तीसरे नंबर पर हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You