चीन में बाढ़ और भूस्खलन से सैकड़ों लोगों की मौत

  • चीन में बाढ़ और भूस्खलन से सैकड़ों लोगों की मौत
You Are HereInternational
Sunday, August 18, 2013-1:06 AM

बीजिंग: उत्तर पूर्वी चीन में पिछले एक हफ्ते से जारी भारी वर्षा के चलते बाढ़ और भूस्खलन में सैकड़ों लोग की मौत हो गई है और हजारों अन्य प्रभावित हुए हैं।

संवाद समिति शिन्हुआ ने बताया कि उत्तर पूर्व चीन इस गर्मी के मौसम में भीषण बाढ़ की चपेट में आया है। जिलिन प्रांत में 14 लोग उस समय मारे गए जब हुआदियान स्थित होंगशी टाउनशिप बाढ़ की चपेट में आ गई।
 
70 परिवारों के करीब 200 निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। प्रांत के सिविल विभाग ने कहा कि 8.90 लाख लोग प्रभावित हुए हैं और 35 हजार घर क्षतिग्रस्त हुए हैं। इससे 2.4 अरब युआन का सीधे तौर पर आर्थिक नुकसान हुआ है।

पड़ोसी हेइलांगजियांग प्रांत में कल बाढ़ संबंधी घटनाओं में 11 मौतें होने की खबर है। गत 10 अगस्त से शुरू हुई बाढ़ में तीन लोग लापता हैं। प्रांत में तीन प्रमुख नदियों का जलस्तर खतरनाक स्तर तक पहुंच चुका है।

हेइलांगजियांग में करीब 20 लाख लोग प्रभावित हैं जबकि 140000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

 बाढ़ से करीब ढाई हजार घर नष्ट हुए हैं और प्रांत में कम से कम 12500 अन्य मकानों बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हुए हैं। इससे अनुमानत: सीधे तौर पर 7.13 अरब युआन का नुकसान हुआ है।

लिआनिंग प्रांत में गत 48 घंटे की बारिश के बाद 140 से अधिक जलाशयों से पानी छोड़ा गया है।

फुशुन शहर में सबसे अधिक वर्षा हुई है। इससे रेलवे और राजमार्ग कट गए हैं पुल क्षतिग्रस्त हो गए हैं।

राष्ट्रीय आपदा और सिविल मामलों के मंत्रालय ने प्रभावित क्षेत्रों में राहत और कार्य बल भेजे हैं। दक्षिण गुआंगडोंग प्रांत और गुआंशी झुआंग क्षेत्र में तूफान में 10 लोग मारे गए हैं और चार अन्य लापता है।

अधिकारियों ने बताया कि गुआंगडोंग में तूफान से वर्षा होने से चार लोग मारे गये और कई अन्य लापता हैं। इससे 10 लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। तूफान गत बुधवार की रात गुआंशी पहुंचा। इससे वर्षा और बाढ़ आयी जिससे छह लोग मारे गए और आठ शहरों में 650000 अन्य प्रभावित हुए हैं।
 
चीन के हुनान प्रांत में भूस्खलन में एक व्यक्ति की मौत हो गई और 14 अन्य लापता हैं। लानशन काउंटी में कई जगहों पर भूस्खलन हुआ जिसमें 10 से अधिक लोग फंस गए।
 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You