‘ब्रिटिश सैनिक ने डायना को मारा था’

  • ‘ब्रिटिश सैनिक ने डायना को मारा था’
You Are HereInternational
Monday, August 19, 2013-2:05 AM

लंदन: स्कॉटलैंड यार्ड ने राजकुमारी डायना की मौत से जुड़ी उस सूचना की ‘प्रासंगिकता एवं विश्वसनीयता’ की जांच शुरू की है जिसमें तहत दावा किया गया है कि ब्रिटिश सेना के एक सदस्य ने उनकी हत्या की थी। सूचना की छानबीन को स्कॉटलैंड यार्ड के सर्वाधिक वरिष्ठ अधिकारी सर बर्नार्ड होगन होवे ने मंजूरी दी है।

हालांकि मेट्रोपोलिटन पुलिस ने इस बात पर जोर दिया है कि यह प्रिंसेस ऑफ वेल्स डायना, उनके प्रेमी डोडी फयद और चालक हेनरी पॉल की 31 अगस्त 1997 में एक कार दुर्घटना में हुई मौत की घटना की ‘नये सिरे से जांर्च’ नहीं है।

यहां कल जारी किए गए एक बयान में बताया गया, ‘‘मेट्रोपोलिटन पुलिस सर्विस मौत के बारे में हाल ही में मिली सूचना की छानबीन कर रही है और इसकी प्रांसगिकता एवं विश्वसनीयता की जांच कर रही है।’’

बयान में कहा गया है, ‘‘क्राइम एंड ऑपरेशन कमान के विशेषज्ञ अधिकारी यह छानबीन कर रहे हैं। यह नये सिरे से जांचकार्य नहीं है और ‘ऑपरेशन पैगेट’ के तहत नहीं है। ऑपरेशन पैगेट के तहत डायना की मौत से संबंधित साजिशों से जुड़े सिद्धांतों की पड़ताल की गई थी।

बयान में कहा गया है कि सात अप्रैल 2008 को छानबीन जूरी ने डायना की मौत की वजह उनकी मर्सीडीज और पीछा कर रहे वाहन का लापरवाही से चलाया जाना बताया था।

दिसंबर 2006 में ऑपरेशन पैगेट ने 1999 के एक फ्रांसीसी जांच की तरह ही यह निष्कर्ष निकाला था कि उनका कार चालक पॉल नशे में था और अत्यधिक रफ्तार से वाहन चला रहा था।

अगले हफ्ते डायना की 16 वीं बरसी है। उनकी मर्सीडीज पेरिस की एक सुरंग में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी जिससे उन्हें चोट लगी थी, जो जानलेवा साबित हुई थी।

डायना की मौत के बाद से उनकी हत्या के दावे किए जाते रहे हैं लेकिन ब्रिटिश पुलिस ने उनकी कभी जांच नहीं की।

बहरहाल, नये आरोप ब्रिटेन के स्पेशल एयर सर्विस :एसएएस: के एक सैनिक ने लगाए हैं जो सार्जेंट नाइटेंगल के सफल अभियोजन का एक मुख्य गवाह है।

वह खुद अवैध हथियार रखने के आरोप में दोषी ठहराया जा चुका है। उससे अलग रह रही उसकी पत्नी के माता पिता ने एसएएस के कमांडिंग अधिकारी को पत्र लिखकर दावा किया किया है कि उसने अपनी पत्नी को बताया था कि इस सैन्य इकाई ने राजकुमारी की हत्या की साजिश रची थी और इसकी लीपापोती कर दी गई। 

स्कॉटलैंड यार्ड के जाजूसों ने कथित तौर पर पूर्व सैनिक की पत्नी से संपर्क साधा है।

शाही परिवार के प्रवक्ता ने बताया कि डायना के बेटे प्रिंस विलियम और हैरी कोई टिप्पणी नहीं करेंगे।

नयी सूचना के बारे में आई खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए अल फयद के प्रवक्ता ने कहा कि वह नतीजे को देखने में रूचि रखते हैं और उन्हें यकीन है कि मेट्रोपोलिटन पुलिस सक्रियता से जांच करेगी।

प्रिंस ऑफ वेल्स की पत्नी राजकुमारी डायना उस वक्त 36 साल की थी जब उनकी मौत हो गई थी। उनकी कार पेरिस के पोंड दे लामा सुरंग में एक खंभे से टकरा कर दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी।

डायना ने 1981 में चाल्र्स से शादी की थी लेकिन उनकी शादी दो राजकुमारों विलियम और हैरी के जन्म के तुरंत बाद टूट गई। वे दोनों एक दूसरे से 1992 में अलग हो गए और 1996 में उनका तलाक हो गया। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You