मार्क ज्‍यूकरबर्ग का फेसबुक पेज हैक, बताई फेसबुक की खामी

  • मार्क ज्‍यूकरबर्ग का फेसबुक पेज हैक, बताई फेसबुक की खामी
You Are HereInternational
Monday, August 19, 2013-3:18 PM

नई दिल्ली: फिलिस्तीन के सिक्यूरिटी रिसर्चर खलील श्रेता को एक फेसबुक पर ऐसा बग (तकनीकी खामी) मिला, जिससे वह कॉन्टेंट को दूसरे यूजर्स के वॉल पर भी पोस्ट कर सकते थे। इस बारे में उन्होंने फेसबुक को बताया। फिलिस्‍तीन के एक हैकर ने फेसबुक के मालिक मार्क ज्‍यूकरबर्ग के एकाउंट को हैक कर उनकी वॉल पर ही एक पोस्‍ट डाल दी।

खालिल नाम के इस शख्‍स ने सबसे पहले फेसबुक की सिक्‍युरिटी टीम को इस बारे में बताया। यही नहीं उसने ज्‍यूकरबर्ग के एक दोस्‍त गॉडिन की वॉल पर लिखकर यह साबित भी किया। लेकिन उसको धन्‍यवाद देने और इस गलती को सुधारने के बजाए फेसबुक ने साफ तौर पर कह दिया कि यह कोई बग नहीं है। यही नहीं बाद में फेसबुक ने उसे ईनाम देने से भी इनकार कर दिया। आपको बता दें कि जो प्रोग्रामर्स साइट की सिक्‍युरिटीकी खामी के बारे में बताते हैं उन्‍हें फेसबुक की तरफ से कोई ना कोई रिवॉर्ड दिया जाता है।

खालिल ने फेसबुक की सिक्‍युरिटी टीम को लिखा था, 'मेरा नाम खालिल है। मेरे पास इनफॉर्मेशन सिस्‍टम्‍स में बीए की डिग्री है। मैं आपका ध्‍यान आपकी मुख्‍य साइट www.facebook.com के एक बग की ओर दिलाना चाहता हूं। इस बग की मदद से फेसबुक यूजर्स दूसरे फेसबुक यूजर्स की वॉल पर लिंक शेयर कर सकते हैं। मैंने सारा गॉडिन के वॉल पर इसको टेस्‍ट किया और मुझे इसमें सफलता भी मिली।' हालांकि साइट की सुरक्षा में इतनी बड़ी चूक को सुधारने के बजाए फेसबुक ने खालिल से कहा कि यह कोई बग ही नहीं है। लेकिन खालिल ने हार नहीं मानी और उसने मार्क ज्‍यूकरबर्ग के फेसबुक पेज को हैक कर उसमें एक पोस्‍ट डाल दी, ताकि कंपनी को यह बताया जा सके कि जिसे वो कोई खामी नहीं मान रही है, वह वाकई में कितनी बड़ी चूक है। खालिल ने ज्‍यूकरबर्ग के वॉल पर लिखा, 'आपकी प्राइवेसी तोडऩे के लिए माफी चाहता हूं, लेकिन मेरे पास कोई और तरीका नहीं था।' इसके कुछ देर बाद आखिरकर फेसबुक की टीम ने खालिल से संपर्क किया और पूछा कि उसने कैसे उनके बॉस के पर्सनल पेज को हैक किया।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You