‘पागल कुत्ता’

  • ‘पागल कुत्ता’
You Are HereInternational
Thursday, August 22, 2013-9:18 PM

बीजिंग: संकट में घिरे चीन की कम्युनिस्ट पार्टी के नेता बो जिलाई ने आज बहुप्रतीक्षित सुनवाई से पहले दिन अपने पूर्व के बयान पर वापस लौटकर सबको हैरान कर दिया। बो ने एक गवाह को ‘पागल कुत्ता’ बताया और उनके खिलाफ उनकी पत्नी के सबूतों को ‘हास्यास्पद’ करार दिया।

पिछले साल मार्च में हिरासत में लिए जाने के बाद पहली बार सार्वजनिक रूप से पेश 64 वर्षीय बो ने पूर्वी चीन में जिन्नान इंटरमीडिएट कोर्ट में ‘खुली सुनवाई’ का पूरा फायदा उठाया और उन्होंने पूर्व के अपने बयानों को दोहराया।

इस सुनवाई में सौ से अधिक लोगों को शामिल होने की अनुमति दी गई। इस सुनवाई के बारे में जानकारियां अदालत के ट्विटर जैसे माइकोब्लाग बेइवो एकाउंट पर डाली गईं।
   
चीन के सबसे करिश्माई समकालीन नेता माने जाने वाले बो ने अपनी बागी छवि बरकरार रखते हुए डालियन शहर के प्रमुख के तौर पर डालियन इंटरनेशनल डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड के महाप्रबंधक तांग जियालिन से एक लाख 80 हजार डालर लेने से इंकार किया।
 
हांगकांग के ‘साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट’ ने बो के हवाले से कहा, ‘‘केन्द्रीय अनुशासन आयोग द्वारा मेेरे खिलाफ जांच के दौरान मैंने अपने मन के खिलाफ जाकर (तीन बार तांग से रिश्वत लेने की बात को) स्वीकार किया।’’

जब न्यायाधीश ने बो से पूछा कि क्या उन्होंने धन स्वीकार किया, उन्होंने कहा कि इस बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं थी और मेरा दिमाग खाली था। खास बात यह है कि बो ने अपनी पत्नी गू कैलाइ के इस गवाही पर भी सवाल उठाया कि इससे ऐसा नहीं लगता कि उसने भ्रष्ट तरीकों से धन कमाकर अपने साझा सुरक्षित बचत बक्से में यह धन रखा।

उन्होंने कहा कि वह (पत्नी) सही मन स्थिति में नहीं है क्योंंकि वह निलंबित मृत्युदंड के लिए कारावास की सजा काट रही हैं। बो ने वर्ष 2011 में ब्रिटिश कारोबारी नील हेयवुड की हत्या के मामले में गू की दोषसिद्धि का हवाला दिया।

उन्होंने कहा कि गू को अपना साझा कोष लेने की जरूरत नहीं थी क्योंकि उसके पास अपना धन है, जो उससे बो से लिए गए धन से काफी ज्यादा है।

सरकारी सीसीटीवी ने खबर दी कि बो ने गू की गवाही को खारिज कर दिया और इसे ‘हास्यास्पद’ करार दिया। बो फिलहाल भले ही संकटों में घिरे हों, लेकिन दो साल पहले तक उन्हें पदोन्नत कर पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति में शामिल किए जाने की चर्चा थी।

अभियोजन पक्ष के अनुसार, गू ने शेनयांग और बीजिंग स्थित घरों में साझा तिजोरी से हजारों युआन और हजारों डालर लेना स्वीकार किया था। बो ने अभियोजन पक्ष के प्रमुख गवाह तांग को ‘पागल कुत्ता’ करार दिया और कहा कि उनकी गवाही रोजमर्रा के तर्कों के विरोधाभासी है।

बो ने कहा कि यह अपनी आत्मा बेचने वाले व्यक्ति की बुरी स्थिति है। बो के इस बयान के तुरंत बाद न्यायाधीश ने उन्हें चेताया कि वह गवाहों के खिलाफ अभद्र भाषा का प्रयोग नहीं करें।

इससे पहले आज सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच इस मामले की सुनवाई शुरू हुई जिसके कवरेज के लिए 300 से अधिक स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय मीडिया संगठन पहुंचे।

बो पर पहला आरोप डालियान में पार्टी प्रमुख के तौर पर उनके कार्यकाल में रिश्वत लेने और भ्रष्टाचार करने तथा दूसरा आरोप गू को हेयवुड की हत्या की जांच से बचाने में शक्ति का दुरूपयोग करने से जुड़ा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You