मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मुबारक जेल से रिहा

  • मिस्र के पूर्व राष्ट्रपति मुबारक जेल से रिहा
You Are HereInternational
Friday, August 23, 2013-12:06 AM

काहिरा: भ्रष्टाचार और प्रदर्शनकारियों की हत्या के आरोपों में दो साल से अधिक समय तक जेल में बंद रहने के बाद मिस्र के अपदस्थ तानाशाह हुस्नी मुबारक आज जेल से रिहा हुए। हालांकि वह सुनवाई पूरी होने तक नजरबंद रहेंगे।

बीमार पूर्व राष्ट्रपति मुबारक (85) को मेडिकल हेलीकाप्टर द्वारा काहिरा के तोरा जेल से मादी सैन्य अस्पताल ले जाया गया जहां उन्हें नजरबंद रखा जाएगा।

काहिरा की एक अदालत ने कल उन्हें रिहा करने का आदेश दिया था। मुबारक के कुछ समर्थक जेल के बाहर एकत्रित हुए और उन्होंने हेलीकाप्टर रवाना होने पर जश्न मनाया।

मुबारक की रिहाई ऐसे समय हुई है जब मिस्र के ज्यादातर लोगों का ध्यान देश के हालिया राजनीतिक संकट और अपदस्थ राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी के समर्थकों के पिछले सप्ताह के नरसंहार पर केन्द्रित है।

मुबारक वर्ष 2011 की क्रांति के दौरान 800 से अधिक प्रदर्शनकारियों की हत्या और भ्रष्टाचार के तीन अन्य मामलों में अब भी आरोपी हैं और इन मामलों की फिर से सुनवाई होनी है।

वह सुनवाई पूर्व हिरासत में अब तक दो साल से अधिक समय बिता चुके हैं जो मिस्र के कानून के तहत अधिकतम है इसलिए अदालतों ने उनकी रिहाई का आदेश दिया।

मुबारक को पिछले साल प्रदर्शनकारियों की हत्या में शामिल होने के मामले में दोषी ठहराया गया था और आजीवन कारावास की सजा दी गई थी। लेकिन जनवरी में फिर से सुनवाई को मंजूरी दी गई थी। इस मामले की अगली सुनवाई 25 अगस्त को होनी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You