पाक उपचुनाव: पीएमएल-एन की स्थिति मजबूत, पीटीआई पिछड़ी

  • पाक उपचुनाव: पीएमएल-एन की स्थिति मजबूत, पीटीआई पिछड़ी
You Are HereInternational
Friday, August 23, 2013-9:40 AM

कराची: पाकिस्तान में 41 राष्ट्रीय और प्रांतीय असेंबली चुनावी क्षेत्रों के लिए हुए अब तक के सबसे बड़े उपचुनावों में इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए इंसाफ पार्टी का प्रदर्शन कमजोर रहा जबकि सत्ताधारी पीएमएल-एन ने अपनी स्थिति को और मजबूत किया है। कल संपन्न हुए इन चुनावों में कई महिलाएं मतदान नहीं कर पाईं।

सबसे बड़ी हार चुनावी क्षेत्र पेशावर (एनए-1) में हुई जहां अनाधिकारिक चुनावी नतीजों में दर्शाया गया कि आवामी नेशनली पार्टी के गुलाम अहमद बिलौर ने अपने पीटीआई प्रतिद्वंद्वी गुल बादशाह को 29,178 वोट हासिल करके हरा दिया। बादशाह को सिर्फ 19,464 वोट ही मिले। पाकिस्तान के चुनाव आयोग के अनुसार, 41 सीटों के लिए कुल 519 प्रत्याशियों ने चुनाव लड़ा। इनमें से 15 सीटें नेशनल असेंबली की और 26 प्रांतीय असेंबलियों की थीं।

उपचुनाव शांतिपूर्ण तरीके से स्थानीय समय के अनुसार शाम पांच बजे संपन्न हो गए थे। पीएमएल-एन के प्रत्याशियों ने कई चुनावी क्षेत्रों में खास जीतें हासिल कीं लेकिन वे सिंध में अपना स्थान बनाने में नाकाम रही। इस क्षेत्र में अभी भी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी का ही वर्चस्व कायम रहा। अनाधिकारिक नतीजों के अनुसार, सिंध के थाठ में पीपीपी के शम्स-उन-निज़ा ने पीएमएल-एन के रियाज शाह शीराजी पर जीत हासिल की। पीपीपी के प्रत्याशी ने 81,510 वोट हासिल किए जबकि शीराजी के हिस्से में 61,538 वोट आए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You