सीरिया से भाग रहे हैं बच्चे

  • सीरिया से भाग रहे हैं बच्चे
You Are HereInternational
Friday, August 23, 2013-12:27 PM

जिनेवा: संयुक्त राष्ट्र बाल कोष(यूनीसेफ) ने कहा है कि गृहयुद्ध का दंश झेल रहे सीरिया से वर्ष 2011 से 20लाख से अधिक लोग देश से पलायन कर चुके हैं और जिनमें आधे से अधिक बच्चे हैं। यूनीसेफ ने कहा है कि सीरिया के राष्ट्रपति बशर-अल-असद की सेना और विद्रोही गुट के बीच जारी संघर्ष के कारण देश छोडकर भागने वाले बच्चों की संख्या 10 लाख से अधिक हो गई।

इसके अलावा 20 लाख बच्चे ऐसे हैं जिन्हें सीरिया में ही दूसरी जगह पर बसाया गया है। साथ ही मानवाधिकार का उल्लंघन करते हुए बच्चों को लडाकों में भर्ती भी की जा रही है। अंतरराष्ट्रीय एजेंसी ने कहा, ‘सीरिया के बच्चे अपने माता, पिता, अपने घर एवं अपने भविष्य को खो कर दूसरे देश में पहुंच रहे है जहां वे गहन अवसाद में हैं।’ ये इराक, तुर्की, लेबनान, जोर्डन और अफ्रीकी देशों में जाते है। यूनीसेफ के कार्यकारी निदेशक एंथोनी लेक ने कहा कि सीरिया गृह युद्ध में बच्चे एवं किशोर सर्वाधिक प्रभावित हो रहे हैं।

गृह युद्ध के दौरान अबतक मारे गए एक लाख से अधिक लोगों में सात हजार बच्चे शामिल हैं। लेक ने कहा, ‘हम सभी को अपने को इस बात को लेकर सोचना चाहिए कि सीरिया युद्ध की वजह से बुरी तरह प्रभावित बच्चों की सुरक्षा के लिए कुछ भी नहीं किया। विश्व समुदाय को अपनी आत्मा से पूछना चाहिए कि क्या सीरिया के बच्चों की दुर्दशा जारी रहेगी और हम हाथ पर हाथ धरे बैठे रहेंगे।’

इसी बीच संयुक्त राष्ट्र ने सीरियाई सरकार से कहा है कि रसायनिक हथियार की जांच करने गए उसके विशेषज्ञों के दल को सहायता में मदद करे। विद्रोही गुट के बहुल वाले दमिश्क के एक उपनगर में बुधवार को हुए गहरीली गैस हमले में सैकडों लोगों के मारे जाने का आरोप है जिनमें कई बच्चे शामिल हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You