गवाहों को भारत न भेजने पर इटली अडिग

  • गवाहों को भारत न भेजने पर इटली अडिग
You Are HereInternational
Friday, August 23, 2013-5:32 PM

रोम: इटली ने इस बात को दोहराया है कि वह इटली के चार नौसैनिकों को भारतीय मछुआरों की हत्या के मामले में पूछताछ के लिए भारत नहीं भेजेगा। इन नौसैनिकों के दो साथियों ने केरल तट पर भारतीय मछुआरों की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इटली की विदेश मंत्री एम्मा बोनिनो ने रे। पब्लिक रेडियो पर कहा, ‘हम लिखित रूप से पूछताछ में सहयोग करने से इंकार नहीं कर रहे हैं।’

इससे पहले इटली के रक्षा मंत्री मारियो माउरो ने कहा कि भारतीय अभियोजकों को गवाहों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये पूछताछ करनी चाहिए। पिछले वर्ष एक इतावली जहाज से की गई गोलीबारी में दो भारतीय मछुआरों की मौत हो गई थी। सेल्वाटोरे जिरोने और मैसीमिलानो लाटोरे पर भारतीय मछुआरों की हत्या का आरोप है। इस मुद्दे पर हाल ही में भारतीय विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद के साथ चर्चा कर चुकी बोनिनो ने कहा कि यह संभव है कि भारतीय जांचकर्ता बिना चार गवाहों से पूछताछ के ही अपनी जांच पूरी कर लें।

गुरुवार को प्रसारित हुए कार्यक्रम में उन्होंंने कहा कि इस मुद्दे पर वह शुक्रवार को प्रधानमंत्री एनरिको लेट्टा के साथ बातचीत करेंगी। जिरोने और लाटोरे का कहना है कि उन्होंने भारतीय मछुआरों को गलती से समुद्री लुटेरा समझ लिया था। इटली ने फरवरी 2012 में दावा किया था कि घटना अंतर्राष्ट्रीय समुद्र क्षेत्र में घटी थी और भारत को इस मामले में न्यायाधिकार नहीं है। इसके कारण दोनों देशों के बीच राजनयिक विवाद की स्थिति पैदा हो गई थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You