तीसरे दिन की सुनवाई में शिलाई ने गबन की बात स्वीकारी

  • तीसरे दिन की सुनवाई में शिलाई ने गबन की बात स्वीकारी
You Are HereInternational
Sunday, August 25, 2013-3:15 AM

जिनानः भ्रष्टाचार, गबन और सत्ता के दुरुपयोग के आरोप में चीन के जिनान की एक अदालत में पिछले तीन दिन से जारी सुनवाई के दौरान कम्युनिस्ट पार्टी के शीर्ष नेताओं में शुमार रहे बो शिलाई ने गबन के एक मामले में आज पहली बार स्वीकार किया कि वह इसके लिए जिम्मेदार हैं।

अदालत ने सुनवाई के विवरण को पढा है, जिसमें शिलाई ने कहा, मुझे लगता है कि मुझे इस मामले की जिम्मेदारी मुझे स्वीकार कर लेनी चाहिए। पैसे मेरी पत्नी गू काईलाई के खाते में पहुंचे थे और मुझे इस धनराशि को वापस निकाल लेना चाहिए था लेकिन मैं इस काम में पूरी तरह से असमर्थ रहा हूं। शिलाई पर आठ लाख 17 हजार डालर की धनराशि के गबन का आरोप है जो जिनान शहर में एक भवन परियोजना के लिए दी गई थी।

उसने अदालत को बताया कि वह 2002 में देश के दलियन शहर में मेयर था तो उन दिनों शहरी तथा ग्रामीण विकास निदेशक वांग झेगगांग ने उन्हें बताया कि परियोजना की धनराशि का इस्तेमाल उसकी पत्नी तथा विदेश में पढ रहा उसका बेटा कर रहा है। शिलाई ने कहा, मैंने उसकी बात को महत्व नहीं दिया। बाद में समय मिलते ही वह मेरे पास आया और कहने लगा कि यदि मैं व्यस्त हूं तो वह इस बारे में उसकी पत्नी से बात कर सकता है। उसने स्वीकार किया कि पत्नी पर घोटाले का आरोप लगाने वाले अधिकारी का उसने मजाक उडाया था।

कम्युनिस्ट पार्टी के पूर्व नेता ने यह भी कहा कि उसे धनराशि की जरूरत नहीं थी। उसकी पत्नी चीन की मशहूर वकील है और उन्हें ब्रिटेन में पढ रहे अपने बेटे के खर्च के लिए पैसे की तंगी बिल्कुल नहीं थी। लेकिन वह स्वीकार करते हैं कि जब उन्हें परियोजना की धनराशि के दुरुपयोग की जानकारी मिल गई थी तो उन्हें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए थी।

शिलाई पर एक ब्रिटिश व्यापरी की हत्या करने के आरोपी अपनी पत्नी को बचाने का भी आरोप लगाया गया है। उन पर आरोप है कि उन्होंने मामले में सत्ता का दुरुपयोग किया है और अपनी पत्नी को बचाया है। उसने अदालत को बताया कि उसकी पत्नी ने जनता की कमाई का अपने निजी काम के लिए प्रयोग किया है। अदालत को शिलाई ने यह भी कहा कि इस मामले में वह खुद को जिम्मेदार मानता है और इसके लिए वह शर्मिदा है।       


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You