इराक में उग्रवादी हमले, कम से कम 41 मरे

  • इराक में उग्रवादी हमले, कम से कम 41 मरे
You Are HereInternational
Monday, August 26, 2013-4:03 AM

बगदादः बगदाद और उत्तरी इराक में आज हुए विभिन्न हमलों में 41 लोगों की मौत हो गई। उग्रवादियों के खिलाफ चलाए जा रहे विस्तृत अभियानों के बावूजद अधिकारी हिंसा के इस दौर को रोकने में असफल रहे हैं।

प्रधानमंत्री नूरी अल-मलिकी ने उग्रवाद-विरोधी अभियान को आगे बढ़ाने का संकल्प लिया था। सूचनाओं के मुताबिक इन अभियानों में सैकड़ों कथित उग्रवादी गिरफ्तार किए गए हैं और दर्जनों मारे गए हैं। आज के हमले बगदाद शहर के अलावा सुन्नी अरब बहुल इलाकों और उत्तरी शहरों में हुए लेकिन सबसे भयावह हमला राजधानी बगदाद में हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि स्थानीय समयानुसार शाम चार बजे से साढ़े पांच बजे के बीच बगदाद और उसके बाहरी इलाकों में दो कार बमों में और सड़क किनारे लगे एक बम में विस्फोट हुआ । इन विस्फोटों में नौ लोगों की मौत हो गई और 22 घायल हो गए। दियाला प्रांत की राजधानी बाकुबा में हुए हमलों में नौ लोगों की मौत हो गयी और 47 घायल हो गये।

विस्फोट शहर के विभिन्न इलाकों में हुए। उग्रवादियों द्वारा बगदाद शहर में दोपहर और शाम विस्फोट करने के बढ़ते ट्रेंड में एक नवीनतम घटनाएं थी। पुलिस अधिकारी ने बताया कि बड़ा हमला उत्तरी भाग में स्थित मोसुल शहर में हुआ। उग्रवादियों ने यहां एक फर्जी सुरक्षा चेकपोस्ट बनाकर पांच सैनिकों को बंधक बना लिया और उनकी गोली मारकर हत्या कर दी।

मोसुल शहर में तेज गति की कार में सवार बंदूकधारियों ने गोली मारकर एक दुकानदार की हत्या कर दी। हत्या के कारण अभी स्पष्ट नहीं हैं। दुकानदार अल्पसंख्यक समुदाय शाबाक का सदस्य था। इस समुदाय की अपनी अलग भाषा और धार्मिक मान्यताएं हैं। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि बलाद शहर में न्यायाधीश के वाहन के पास एक कार बम में विस्फोट हुआ। इसमें पांच लोगों की मौत हो गई और 21 अन्य जख्मी हो गए।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You