नवाज शरीफ ने 468 कैदियों की फांसी की सजा पर लगाई रोक

  • नवाज शरीफ ने 468 कैदियों की फांसी की सजा पर लगाई रोक
You Are HereInternational
Wednesday, August 28, 2013-1:01 PM

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने सैन्य अदालतों द्वारा आतंकवादियों समेत दी गई फांसी की सजा पर रोक लगा दी है। गृह मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के साथ सलाह मशविरा करने के बाद फांसी की सजा पर अमल को अगले आदेश तक के लिए टाल दिया है।

सूत्रों का कहना है कि पाकिस्तान ने यूरोपीय संघ ‘ईयू’ के  दबाव में यह रोक लगाई है। सूत्रों के अनुसार ईयू ने अपने बाजार की पहुंच वरीयता के आधार पर देने के लिए मौत की सजा वाले कानून को समाप्त करने की शर्त रखी है। वहीं ईयू ने इस बात का खंडन किया है कि उसने पाकिस्तान के सामने ऐसी कोई शर्त रखी थी।

पाकिस्तान में ईयू के राजदूत लार्स-गनर विगमार्क ने कहा कि विदेश कार्यालय सहित कई दूसरे मंचों ने पाकिस्तान सरकार से सिर्फ इतना कहा था कि मृत्युदंड पर रोक हटा लेने से 27 यूरोपीय देशों में कर मुक्त निर्यात ‘जीएसपी प्लस योजना’ के लिए उसकी योग्यता खतरे में पड़ सकती है। पाकिस्तान ने इस योजना के लिए इसी साल मार्च में यूरोपीय समिति के पास आवेदन किया था। उम्मीद है कि समिति की टीम अगले महीने इस आवेदन पर विचार कर सकती है। इसके बाद दो महीने के अंदर यूरोपीय संसद की स्वीकृति अनिवार्य होगी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You