दुबई में परोक्ष कूटनीतिक बातचीत करेंगे भारत-पाक

  • दुबई में परोक्ष कूटनीतिक बातचीत करेंगे भारत-पाक
You Are HereInternational
Thursday, August 29, 2013-7:48 PM

इस्लामाबाद: भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव को कम करने और दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात की भूमिका तैयार करने के मकसद से पाकिस्तान के पूर्व विदेश सचिव शहरयार खान और पूर्व भारतीय राजनयिक एसके लांबा आज दुबई में मुलाकात करेंगे।

नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम के उल्लंघन को लेकर उपजे तनाव को कम करने के मकसद से पर्दे के पीछे से कूटनीति शुरू करने का फैसला बीते 24 अगस्त को पाकिस्तानी कैबिनेट की रक्षा समिति की बैठक में किया गया था। समाचार पत्र ‘द नेशन’ के अनुसार ये दोनों दिग्गज राजनयिक मीडिया की नजरों से दूर दुबई में मुलाकात करेंगे और अगले महीने होने वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा की बैठक से इतर दोनों प्रधानमंत्रियों की प्रस्तावित बैठक को लेकर बातचीत करेंगे।

इस खबर के बारे में पूछे जाने पर पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता एजाज चौधरी ने कहा कि दोनों देशों के बीच ‘ट्रैक-2’ कूटनीति चल रही है। ‘ट्रैक-2’ कूटनीति एक तरह की अनौपचारिक कूटनीति होती है जिसमें शिक्षाविद्, सेवानिवृत्त नौकरशाह एवं सैन्य अधिकारी तथा सामाजिक क्षेत्रों में काम करने वाले लोग हिस्सा लेते हैं।

चौधरी ने कहा, भारत के प्रमुख व्यक्ति लांबा और पाकिस्तान के प्रमुख व्यक्ति  खान एक दूसरे के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा कि जहां तक दोनों प्रधानमंत्रियों की मुलाकात की बात है, तो इसको लेकर पाकिस्तान सरकार का यही रूख रहा है कि इससे कोई मौका निकलकर सामने आना चाहिए।

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि दोनों देशों के नेतृत्व के बीच ऐसे संपर्क से उन सभी मुद्दों पर चर्चा करने का बेहतरीन मौका मिलता है जिन पर तत्काल चर्चा किए जाने की जरूरत है। ऐसे संपर्क से दोनों देशों के रिश्तों में भी सुधार होगा।’’

अखबार की रिपोर्ट में कहा गया है कि खान को लंदन से इस्लामाबाद आने के लिए कहा गया था ताकि वह दुबई में मुलाकात के बारे में चर्चा कर सकें। वह निजी दौरे पर लंदन गए थे। खान ने लांबा से मुलाकात करने से पहले प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, उनके विदेश नीति के सहयोगियों तथा विदेश भाग की एक टीम से मुलाकात की। नई दिल्ली में पाकिस्तान के उच्चायुक्त सलमान बशीर ने खान के साथ मौजूदा हालात को लेकर अपना आकलन साझा किया था। बशीर हाल ही में यहां आए थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You