ब्रिटेन नहीं करेगा सीरिया पर सैन्य कारवाई

  • ब्रिटेन नहीं करेगा सीरिया पर सैन्य कारवाई
You Are HereInternational
Friday, August 30, 2013-9:58 AM

लंदन: ब्रिटेन की संसद ने प्रधानमंत्री डेविड कैमरन के इरादों पर पानी फेरते हुए सीरिया में सैन्य कार्रवाई से संबंधित प्रस्ताव को खारिज कर दिया। सीरिया शासन द्वारा रासायनिक हथियारों के कथित इस्तेमाल को लेकर यह प्रस्ताव लाया गया था। हाउस ऑफ कॉमन्स में सरकार को 13 मतों के अंतर से शिकस्त खानी पड़ी।

चौंकाने वाले नतीजे आने के बाद कैमरन ने सांसदों से कहा, ‘यह बात मेरे लिए स्पष्ट है कि ब्रिटेन के लोगों की सोच को प्रतिबिंबित करते हुए ब्रिटिश संसद, ब्रिटेन की तरफ से सैन्य कार्रवाई नहीं चाहती।’ उन्होंने कहा, ‘मैं समझ गया और सरकार इसी के अनुसार काम करेगी।’ कैमरन की हार से इस बात की संभावना बढ़ गई है कि सीरियाई राष्ट्रपति बशर अल असद की सरकार के खिलाफ अमेरिका अकेले कार्रवाई कर सकता है।

अमेरिका पिछले हफ्ते दमिश्क के उपनगरीय इलाके में हुए जहरीली गैस के हमले के लिए असद शासन को जिम्मेदार बता रहा है। माना जाता है कि इस हमले में सैकड़ों लोग मारे गए। कैमरन के डाउनिंग स्ट्रीट कार्यालय के एक प्रवक्ता ने पुष्टि करते हुए कहा, ‘ब्रिटेन किसी भी सैन्य कार्रवाई में शामिल नहीं होगा।’ हाउस ऑफ कॉमन्स में सात घंटे तक चली जोरदार बहस में सीरिया में सैन्य कार्रवाई को लेकर सांसदों की सोच में अंतर दिखा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You