सीरिया की दहाड़, किसी भी हमले का मुकाबला करने को हैं तैयार

  • सीरिया की दहाड़, किसी भी हमले का मुकाबला करने को हैं तैयार
You Are HereInternational
Monday, September 02, 2013-5:36 AM

दमिश्कः सीरिया के राष्ट्रपति बसर अल-असद ने रविवार को कहा कि सीरिया आतंकवाद का मुकाबला कर रहा है और इसे किसी भी विदेशी हमले पर रोका नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि उनका देश किसी भी बाहरी हमले का मुकाबला करने के लिए तैयार है।

अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने एक दिन पहले शनिवार को कहा था कि वे सीरिया के खिलाफ सैन्य हस्तक्षेप करेंगे। सरकारी टेलीविजन ने ईरानी अधिकारियों के साथ हुई बैठक के बाद असद को यह कहते हुए उद्धृत किया, ‘‘सीरिया किसी भी विदेशी आक्रमण का मुकाबला करने में सक्षम है।’’ 

असद ने कहा, ‘‘अमेरिका के सैन्य हस्तक्षेप की चेतावनी सीरिया को अपने मूल सिद्धांतों से डिगा नहीं पाएगा। न ही सीरिया आतंकवाद के खिलाफ अपनी जंग को रोकेगा जिसे कुछ क्षेत्रीय और पश्चिमी देशों का समर्थन प्राप्त है।’’

असद ने यह बयान ऐसे समय में दिया है जब अमेरिका के विदेश मंत्री जान केरी ने पिछले दिनों कहा था कि अमेरिका को सीरिया में रासायनिक हमले के साक्ष्य मिले हैं। उन्होंने कहा था कि सारिन गैस का इस्तेमाल किया गया जिसमें 1400 लोगों की मौत हो गई।

केरी ने कहा था कि घटनास्थल के लिए गए बालों और खून के नमूने से रासायनिक हमले एवं सारिन के इस्तेमाल की पुष्टि हुई है। केरी ने कहा था कि इस साक्ष्य के मिलने के बाद असद की सत्ता के खिलाफ सैन्य हस्तक्षेप का पक्ष मजबूत होता है। हालांकि अभी ये साक्ष्य सार्वजनिक नहीं किए गए हैं। उधर, सीरिया सरकार का कहना है कि रासायनिक हमला विद्रोहियों की तरफ से किया गया है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You