सीरियाई संघर्ष में 110000 से अधिक लोग मारे गए

  • सीरियाई संघर्ष में 110000 से अधिक लोग मारे गए
You Are HereInternational
Monday, September 02, 2013-2:50 PM

बेरूत: सीरिया में पिछले ढाई वर्षों से जारी संघर्ष में एक लाख दस हजार से अधिक लोग मारे गए हैं जिनमें से आधे सीरियाई नागरिक हैं। सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद शासन के विरोधी ब्रिटेन स्थित सीरियाई मानवाधिकार सर्वेक्षक ने अपने बयान में कहा है कि अब तक मारे गए लोगों में 5833 बच्चे शामिल हैं।

डेरा प्रांत से शुरू हुए संघर्ष में अठारह मार्च 2011 से 31 अगस्त 2013 के दौरान एक लाख दस हजार 371 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से 56 हजार 138 सीरियाई नागरिक हैं। मानवाधिकार समूह ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की चुप्पी के कारण ही सीरिया में इतनी अधिक संख्या में लोगों की मौत हुई है। हम संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून से सीरिया में जारी नरसंहार को रोकने के लिए गंभीरता से काम करने का आह्वान करते हैं।

फ्रांस ने दमिश्क और उसके आसपास के शहरों में रासायनिक हथियारों के प्रयोग से मारे गए लोगों की संख्या करीब पांच सौ बताई है वहीं अमेरिका के अनुसार इनकी संख्या 1400 से अधिक है। हालांकि अमेरिका और फ्रांस ने सीरिया में आम जनता पर किए गए रासायनिक हथियार हमले पर सख्त नाराजगी जताते हुए सीरिया की बशर अल असद सरकार को सबक सिखाने के लिए उसके खिलाफ् सैनिक कार्रवाई करने की धमकी दी है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You