सेना नहीं है सीरिया की समस्या का समाधान: खुर्शीद

  • सेना नहीं है सीरिया की समस्या का समाधान: खुर्शीद
You Are HereNcr
Thursday, September 05, 2013-2:28 AM

नई दिल्ली: अमेरिकी की ओर से सीरिया पर हमले की तैयारियों के बीच भारत ने आज कहा कि वह इस समस्या पर अपना रूख तभी स्पष्ट करेगा जब ‘यह स्पष्ट हो जाए कि क्या किया जाना चाहिए’ लेकिन इस बात पर भी जोर दिया कि इसका कोई ‘सैन्य समाधान’ नहीं है।

विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा, ‘‘विभिन्न देशों द्वारा मध्यमार्ग पर विचार किया जा रहा है, ऐसे में यह स्पष्ट होने के बाद ही कि क्या किया जाना चाहिए, हम कोई रूख अपना सकते हैं। एक समारोह से इतर विदेश मंत्री ने यहां कहा कि सीरिया के मुद्दे पर भारत का रूख लगातार यही बना हुआ है कि दोनों पक्षों को वार्ता के लिए राजी करने की कोशिशें की जानी चाहिए।

उन्होंने कहा, हिंसा इसका उत्तर नहीं है और इसका कोई सैन्य समाधान नहीं है । मुझे लगता है कि पश्चिम में भी इसपर सहमति है। उन्होंने कहा, यह भी महत्वपूर्ण है कि हम तुरंत किसी निष्कर्ष पर न पहुंचें और सुनिश्चित करें कि शांति बनी रहे। और वहां वार्ता की संभावनाएं हैं जो सीरिया में दीर्घकालिक शांति का मार्ग प्रशस्त करेंगी।

खुर्शीद ने जोर दिया कि रासायनिक हथियारों के प्रयोग को अवश्य रोका जाना चाहिए। अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने सीरिया की सरकार पर लोगों के खिलाफ रासायनिक हथियारों के प्रयोग के आरोप लगाए हैं। सीरिया की सरकार ने इन आरोपों को खारिज किया है। खुर्शीद ने कहा, हमें लगता है, यदि रासायनिक हथियारों के प्रयोग की बात सत्य है तो, इसे रोकना महत्वपूर्ण है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You