श्रमिकों की अंतर्राष्ट्रीय आवाजाही बाधित न करें : मनमोहन सिंह

  • श्रमिकों की अंतर्राष्ट्रीय आवाजाही बाधित न करें : मनमोहन सिंह
You Are HereNational
Friday, September 06, 2013-9:26 PM

सेंट पीटर्सबर्ग : प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने शुक्रवार को कहा कि विभिन्न देशों के बीच श्रमिकों की आवाजाही को बाधित नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि इससे विकास बाधित हो सकता है। जी-20 शिखर सम्मेलन के दूसरे सत्र में यहां प्रधानमंत्री ने उभरती अर्थव्यवस्थाओं और खास तौर से भारत में कौशल विकास पर भी जोर दिया, ताकि एक विशाल युवा आबादी विकास का लाभ उठा सके।

सिंह ने कहा, ‘‘विभिन्न देशों के बीच वैश्विक एकीकरण प्रक्रिया में उच्च कौशल क्षेत्र में श्रमिकों की अंतर्राष्ट्रीय आवाजाही एक महत्वपूर्ण पहलू है।’’उन्होंने कहा, ‘‘रोक लगाने वाले ऐसे नए कदमों से हमें बचना चाहिए, जो एक ऐसे क्षेत्र का गला घोंट सकता है, जो आने वाले वर्षों में वैश्विक विकास में योगदान कर सकता है।’’मनमोहन सिंह ने कहा कि उनकी सरकार कौशल विकास के एक विशाल कार्यक्रम पर चल रही है, ताकि युवा आबादी को रोजगार मिल सके और वे आर्थिक विकास का लाभ भी उठाएं और उसमें योगदान भी कर सकें।

सरकार ने एक राष्ट्रीय कौशल मिशन शुरू किया है, जिसके तहत 2022 तक 50 करोड़ लोगों को प्रशिक्षण देने का लक्ष्य रखा गया है। इनमें से 15 करोड़ को राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के तहत निजी क्षेत्र द्वारा और शेष 35 करोड़ को विभिन्न सरकारी एजेंसियों और विभागों द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

मनमोहन सिंह ने कहा कि 2008 के आर्थिक संकट के बाद समृद्ध देशों ने ‘गैरपरंपरागत मौद्रिक नीति’ अख्तियार करने में जिस तरह की नवीनता का परिचय दिया, उसी नवीनता का परिचय उन्हें ‘गैरपरंपरागत विकास फायनेंशिंग’ तैयार करने में भी देनी चाहिए। सिंह ने कहा, ‘‘औद्योगीकृत देशों ने दिखाया है कि गैरपरंपरागत मौद्रिक नीति का प्रभावी इस्तेमाल किया जा सकता है। गैरपरंपरागत विकास फायनेंशिंग के तरीके विकसित करने में भी इसी तरह की नवीनता दिखाने की जरूरत है।’’ प्रधानमंत्री ने विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंकों को सलाह दी कि उन्हें अधोसंरचना विकास को वित्तीय सहायता देने के लिए विशेष खिड़की का विकास करना चाहिए। इनमें वे मौजूदा परियोजनाएं भी हों, जो अस्थिर पूंजी प्रवाह के कारण पूंजी का अभाव महसूस कर रही हैं।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You