आस्ट्रेलिया में मतदान केंद्रों पर उमडे मतदाता

  • आस्ट्रेलिया में मतदान केंद्रों पर उमडे मतदाता
You Are HereInternational
Saturday, September 07, 2013-2:54 PM

सिडनी: आस्ट्रेलिया में आज हो रहे आम चुनाव में बडी संख्या में लोग मतदान में हिस्सा ले रहे हैं। करीब दस घंटे तक चलने वाले मतदान में लगभग डेढ करोड लोग मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। देश के पश्चिमी क्षेत्र मे दो घंटे देर तक मतदान होगा।

ओपिनियन पोल में लेबर पार्टी की छह साल पुरानी सरकार पर टोनी अबोट के नेतृत्व वाला लिवरल नेशनल गठबंधन भारी पड रहा है। चुनाव आयुक्त ने बताया कि शुरूआती दौर में तीन लाख से अधिक मतदाता मतदान कर चुके हैं। चुनाव में कंजरवेटिव पार्टी के टोनी एबोट अपने लेबर प्रतिद्वन्द्वी एवं प्रधानमंत्री केविन रड पर भारी जीत की ओर अग्रसर हैं।

मतदान केंद्र पर सुबह आठ बजे (अंतरराष्ट्रीय समय के अनुसार रात 10 बजे से) मतदान शुरू हुआ और 1.47 करोड़ लोग मतदान में हिस्सा ले रहे हैं। अंतिम समय में जारी चुनाव सर्वेक्षण में एबोट को भारी जीत की ओर अग्रसर बताया गया है। द आस्ट्रेलियन टुडे में प्रकाशित चुनाव सर्वेक्षण में लिबरल, नेशनल गठबंधन को दो दलीय आधार पर 54 से 46 प्रतिशत बढ़त दिखाई गई है।

इसी तरह का अनुमान सिडनी मार्निंग हेराल्ड में प्रकाशित नील्सन सर्वेक्षण में सामने आया है। यह 2010 में हुए पिछले चुनाव के बाद से चार प्रतिशत उतार चढ़ाव को दर्शाता है। ताजा अनुमानों में लेबर पार्टी को 150 सदस्यीय निचले सदन में 14 से 32 सीटों का नुकसान दिखाया गया है, जबकि कंजरवेटिव को 90 से अधिक सीटें हासिल करने की संभावना जतायी गई है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You