कराची दुनिया की ‘सबसे खतरनाक मेगासिटी’: रिपोर्ट

  • कराची दुनिया की ‘सबसे खतरनाक मेगासिटी’: रिपोर्ट
You Are HereInternational
Monday, September 09, 2013-7:22 PM

कराची: एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी का आर्थिक गढ़ कराची दुनिया की ‘सबसे खतरनाक मेगासिटी’ है जहां हर 1,00,000 लोगों में से 12.3 लोग हत्या का शिकार होते हैं और जहां आपराधिक एवं तस्करी के गिरोह चलाने वाले तालिबान की मौजूदगी लगातार बढ़ रही है।

पिछले एक दशक में आतंकवाद से जूझ रहे लाखों लोगों ने पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम को छोड़कर आर्थिक राजधानी माने जाने वाले कराची में शरण ली है। हालांकि, नौकरियों और मौकों की तलाश में पलायन करने वाले लोगों के सैलाब ने कराची के लिए थोड़ी मुश्किलें भी पैदा की हैं। ‘फॉरेन पॉलिसी’ मैगजीन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन वजहों से कराची दुनिया की सबसे खतरनाक मेगासिटी है जहां हत्या की दर प्रति 100,000 निवासियों में 12.3 है और यह दर बाकी किसी भी बड़े शहर से 25 फीसदी तक उंची है।’’

रिपोर्ट में कहा गया है कि 2000 से 2010 तक शहर की आबादी में 80 फीसदी से ज्यादा का इजाफा हुआ है । आबादी में इस कदर इजाफा हुआ है जो न्यूयॉर्क सिटी की पूरी जनसंख्या के महज एक दशक में कराची से जुड़ जाने की तरह है। पिछले चार साल में अल्पसंख्यक शिया समुदाय की सभाओं और मस्जिदों पर सुन्नी समुदाय की तरफ से हमले किए जाते रहे हैं जिससे सामुदायिक जंग की स्थिति पैदा होती रही है । इसके अलावा, राजनीतिक दलों से जुड़े गिरोह जबरन वसूली के रैकेट चलाने और जमीन हड़पने की कारस्तानी में शामिल होते हैं ।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You