1984 सिख विरोधी दंगा मामले में सोनिया को अस्पाताल में सौंपा जाएगा समन

  • 1984 सिख विरोधी दंगा मामले में सोनिया को अस्पाताल में सौंपा जाएगा समन
You Are HereInternational
Tuesday, September 10, 2013-11:23 PM

न्यूयार्क: एक सिख संगठन ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को समन सौंपने के लिए अमेरिका की एक संघीय अदालत से आदेश हासिल कर लिया है। सोनिया गांधी इस समय इलाज के लिए न्यूयार्क में हैं और उन्हें अस्पताल के कर्मचारियों या फिर उन्हें उपलब्ध कराए गए सुरक्षाकर्मियों के माध्यम से समन सौंपा जाएगा।

अमेरिकी सिख संगठन, सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) ने पिछले सप्ताह सोनिया गांधी के खिलाफ एक समन हासिल करने में सफलता प्राप्त की थी। 1984 के सिख विरोधी दंगों में शामिल कांग्रेस नेताओं का संरक्षण करने के लिए सोनिया के खिलाफ अमेरिकी अदालत ने यह समन जारी किया है।

सिख संगठन के पास सोनिया गांधी को समन सौंपने के लिए 120 दिनों का समय है। संगठन ने संघीय न्यायाधीश ब्रायन एम.कोगन से गांधी को मेमोरियल स्लोन-केटरिंग कैं सर अस्पताल के कर्मचारियों के माध्यम से समन सौंपने का आदेश हासिल करने में सफलता प्राप्त कर ली है।

एलियन टॉर्ट क्लेम्स एक्ट (एटीसीए) और टॉर्चर विक्टिम प्रोटेक्शन एक्ट (टीवीपीए) के तहत दायर याचिका में गांधी पर 1984 की हिंसा में कथित तौर पर शामिल कमलनाथ, सज्जन कुमार, जगदीश टाइटलर और कांग्रेस के अन्य नेताओं को संरक्षण देने का आरोप है।

गांधी के खिलाफ 27 पृष्ठों की शिकायत में कहा गया है कि एक नवंबर और चार नवंबर 1984 के बीच सिख समुदाय के 30,000 लोगों को निशाना बनाया गया। उन्हें यातनाएं दी गईं, दुष्कर्म किया गया और हत्याएं की गईं। अपराधियों को सत्ताधारी कांग्रेस पार्टी ने संगठित और निर्देशित किया। (एजेंसी)


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You